April 27, 2024

सामाजिक सदभावना संगोष्ठी की बैठक आयोजित

Alive News/ Faridabad,17 March: समाज का प्रबुद्ध वर्ग जब निष्क्रिय हो जाता है, तब समाज में अराजकता का वातावरण बनने लगता है और समाज विघटन की ओर अग्रसर हो जाता है । इसलिए देश की एकता, अखंडता व समरसता हेतु प्रबुद्ध वर्ग को आगे आकर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी ।

उक्त विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा प्रांत सह-संघचालक पवन जिंदल ने सेक्टर4 स्थित कम्युनिटी सेंटर में आयोजित सामाजिक सदभावना संगोष्ठी में व्यक्त किये ।

4d6c41e8-d32d-4177-868b-16eadfce3cab
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों अपने प्रांत में हुए आरक्षण आंदोलन के दौरान हुई हिंसा और आगजनी के कारण उत्पन्न वातावरण को भुला कर हम सभी को फिर से भाई चारे का वातावरण निर्माण करना है, यही समय की मांग है । सभी जातियों एवं मत-पंथों ने देश के निर्माण में अतुलनीय बलिदान दिया है, उस बलिदान का स्मरण कर और जातिवाद से ऊपर उठकर इसे संभाल कर रखना भी हम सभी की सांझी जिम्मेदारी बनती है ।
इस अवसर पर महंत मुनिराज महाराज ने सभा की सम्बोधित करते हुए कहा कि देश बचेगा तो धर्म बचेगा, इसलिए अपने देश और धर्म की रक्षा हेतु सभी को ऊंच-नीच का भेद भुलाकर एक दूसरे से प्रेम करना चाहिए । उन्होंने अपील की कि धनवान वर्ग को जातिवाद से ऊपर उठकर निर्धन वर्ग की सहायता करनी चाहिए । अभी हाल ही में 13 मार्च को नागौर में संपन्न हुई संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में पारित तीन प्रस्तावों में से एक ‘ दैनंदिन जीवन में समरसतापूर्ण व्यवहार करें ‘ प्रस्ताव संघ के विभाग कार्यवाह गंगाशंकर मिश्र ने पढ़कर सुनाया ।

30e57728-7e50-4bb7-95c7-ca0e394fa2de
पंजाबी समाज से अधिवक्ता आर एस गांधी, ब्राह्मण समाज से अधिवक्ता ओ पी शर्मा, जाट समाज से एस पी एस डागर, गुर्जर समाज से हरी चंद चंदीला, अग्रवाल समाज से आई डी महाजन, सैनी समाज से एस एस सैनी, सिख समाज से रविंदर सिंह राणा, जैन समाज से श्रीमती माधुरी जैन, आर्य समाज से पी के मित्तल, यमुना रक्षक दल से आर एन सिंह, पूर्वांचल सभा से नागेश सिंह, संत निरंकारी मंडल से आर के चलाना, मानव उत्थान सेवा समिति से दीप चंद, आंबेडकर सोसाइटी से ओ पी धाना, राजस्थानी समाज से आर सी खण्डेलवाल आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
इस अवसर पर संघ के उत्तर क्षेत्रीय संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण सिंघल, प्रांत सह कार्यवाह प्रताप सिंह मलिक, महानगर कार्यवाह राकेश त्यागी महानगर संपर्क प्रमुख डा इंदुशेखर शास्त्री, महानगर प्रचार प्रमुख राजेंद्र गोयल, सामाजिक समरसता मंच से श्रीराम अग्रवाल, अरुण त्यागी, सुभाष त्यागी जी सहित शहर के अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।
दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ तथा वन्दे मातरम् गीत के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ । मंच का संचालन मुरारी लाल गोयल जी ने किया तथा अरुण वालिया जी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया ।