March 29, 2024

सारन स्कूल में संवेदनशील विषय पर कार्यशाला आयोजित

फरीदाबाद : रा.व.मा.वि सारन में सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में प्रधानाचार्य आशा रानी की अध्यक्षता व मास्टर ट्रेनर बिन्दू के निर्देशन में छात्राओं की संवेदनशीलता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय द्वारा मनोनीत महिला आदर्श व्यक्तित्व डॉ.रजनी दहिया ने उपस्थित छात्राओं व महिला अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कन्या विद्यार्थियों को पढ़ते समय अनेक विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

छात्राओं का समाज में मनचले व शरारती तत्वों से अपने आप को बचाते हुए, परिवार व समाज की सभी परिस्थितियों से तालमेल बनाते हुए अपना अध्ययन पूरा करना होता है। डॉ दहिया ने अपनी डॉक्टरेट तक की पढ़ाई में आने वाली सभी परिस्थितियों के बारे में बताया तथा कितनी कडी मेहनत से लाल बहादुर शास्त्री संस्कृत विश्व विद्यालय दिल्ली से स्नातकोत्तर में स्वर्ण पदक प्राप्त करने तक की व्यावहारिक यात्रा का वर्णन गीत व कविताओं के माध्यम से किया।

छात्राओं को उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या, बेटी पढाओ – बेटी बढाओ व स्वच्छता अभियान आदि में छात्राओं की भूमिका का भी वर्णन किया। प्रधानाचार्या आशा रानी ने महिला आदर्श व्यक्तित्व रोल मॉडल डॉ रजनी दहिया का भावुकता से विषय प्रतिपादन के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर बिन्दू, शशि बाला, मिथिलेश, सतेन्द्र सौरोत, शिवकरण, राजेंद्र अग्रवाल ने भी उपस्थित छात्राओं व अभिभावकों को सम्बोधित किया।