March 29, 2024

स्वर मंदिर कलाश्रम ने धूमधाम से मनाया वार्षिक महोत्सव

फरीदाबाद: स्वर मंदिर कलाश्रम स्प्रिंग फिल्ड कालोनी सेक्टर 31 ब्रांच में कलाश्रम की प्रथम वार्षिक महोत्सव समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व पार्षद अजय बैंसला व विशिष्ट अतिथि के रूप में युवा समाजसेवी सचिन शर्मा और स्प्रिंग फिएल्ड्स रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन टीम भी उपस्थित थे। समारोह की शुरूआत दीप प्रज्जविल कर एवं सरस्वती वंदना से की गयी। इस मौके पर अजय बैंसला ने कहा कि कला ही वह माध्यम है जिससे हम अपनी पहचान बना सकते है और इस कला को प्राप्त करने में अथक मेहनत करनी चाहिए।

2

उन्होंने कहा कि कला चाहे शिक्षा, खेल व अन्य किसी भी चीज में हो उसका सही इस्तेमाल करना ही हम सभी के लिए लाभकारी होता है। समारोह को सम्बोधित करते हुए युवा समाजसेवी सचिन शर्मा ने कहा कि कला और सफलता का रिश्ता काफी मजबूत होता है। जिसके पास कला होगी वह अपने आप ही सफलता की बुलंदियों को छुएगा इसीलिए अपनी कला को सही समय और सही जगह पर प्रयोग करे ताकि आप कुछ हासिल कर सके। इस मौके पर शास्त्रीय संगीत में राग बासेश्वरी गाकर सरगम ने समा बांध फिर भजन, गजल एवं फिल्मी संगीत को गाकर कलाकार, नंदिनी शर्मा, याक्षी हरिश, स्पर्श, नाव्या, नियति, मोनिका, नलिनि, सोम्य, रिधिमा और अशलेशा ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

तबले पर चार साल के छोटे उस्ताद कियान मंगल ने अपना शानदार प्रदर्शन कर लोगों को हतप्रभक र दिया। फिर कार्यक्रम को आगे बढाते हुए हमारे भारतीय शास्त्रीय नृत्य कत्थक डांस कर बच्चो ने भारतीय संस्कृति की याद दिलाई जिसमें तबला सुमित दिनेश ने किया।इस मौके पर मुख्य रूप से संदीप भूदन, संगीत पाठक अंकित सप्राऔर संस्था के संगीत गुरू समीर ने दीपक ने भी अपने अपने सम्बोधन में कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की। इस अवसर परकलाश्रम के गुरू और निर्देशक श्री राकेश शर्मा एवं संचालिक रिधिमा मंगल ने आये हुए लोगों का आभार जताया और कहा कि हमाराजीवन भी एक कला है जिसे हम सभी को संभाल कर रखना है। उन्होंने कहा कि भारतीय संगीत में शास्त्रीय संगीत व कत्थक को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना ही उनका मकसद है जिसके लिए कलाश्रम पूरी तरह से कृतसंकल्प है।