April 19, 2024

स्वेदशी कंपनियों को प्रोत्साहित करे सरकार : सतीश कुमार

500x500xNEWS-national-khadi-festival-on-october-2-in-bhopal-1-3945-3945-khadi-festival.jpg.pagespeed.ic.S6_FNUmiM0फरीदाबाद : भारत का विकास भारतीय तकनीकी और भारत के पैसे से ही संभव है। केंद्र सरकार को मेक इन इंडिया नहीं, बल्कि मेड इन इंडिया की रास्ते पर चलना चाहिए। यह बात आज स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर क्षेत्र संगठक सतीश कुमार ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने व अपने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए स्वेदशी कंपनियों द्वारा निर्मित माल का प्रयोग करना चाहिए। तभी देश आगे बढ़ सकता है।

विदेशी कंपनियों अपने फायदे के लिए देश में पैसा लगाएंगी और कमाकर अपने देश लेकर चली जाएगी। इसलिए सरकार को चाहिए कि वे स्वेदशी कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करें। उन्होंने बताया कि आर्थिक नीतियों व विदेशी कंपनियों के विरूद्व मंच 25 अक्तूबर को पानीपत के एसडी विद्या मंदिर में ‘स्वदेशी सकंल्प सभा’ आयोजित करेगा। इस सभा में प्रदेश के 22 जिलों के करीब 5000 लोग एकत्रित होंगे।

सभा के माध्यम से मंच स्वदेशी के मूल भाव के साथ प्रमुख सात बिंदुओं को प्रदेश सरकार के सामने रखेगी। इन बिंदुओं में स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग, लघु एवं कुटिर उद्योगों को बढ़ावा देना, जैविक खेती को बढ़ावा देना, पर्यावरण की सुरक्षा एवं गौ आधारित अर्थव्यवस्था पर बल देना, आर्थिक समृद्वि की योजना जिला स्तर पर बनाना, हरियाणा को धार्मिक पर्यटन केंद्र बनाना और भारतीय जीवन शैली को अपनाना है।

उन्होंने बताया कि यदि सरकार कुरूक्षेत्र को अंर्तराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करती है तो यहां असंख्य रोजगार पैदा होंगे। साथ ही हरियाणा की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इस मौके पर स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक सतेंद्र सौरोत, महानगर संयोजक कुणाल गोयल, अमित तेवतिया, सुनील कुमार एडवोकेट, गोपाल शर्मा आएि मौजूद थे।