March 28, 2024

हरियाणवी संस्कृति की पहचान हैं कुश्ती और कबड्डी : विपुल गोयल

Faridabad/Alive News : कुश्ती और कबड्डी सिर्फ खेल नहीं, बल्कि ये हरियाणा की परंपरा और संस्कृति का हिस्सा हैं। ये विचार उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने पृथला में कबड्डी टूर्नामेंट के उद्घाटन के मौके पर व्यक्त किए। कबड्डी खिलाडिय़ों की हौसला अफजाई करते हुए विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा की माटी से कबड्डी और कुश्ती का अटूट रिश्ता है। विपुल गोयल ने कहा कि मिट्टी के ये खेल भले ही अब मैट पर भी खेला जाता हो लेकिन हरियाणा के पहलवानों का लगातार दबदबा बरकरार है।

उन्होने कहा कि कबड्डी और कुश्ती की लीग शुरू होने से खिलाडिय़ों के लिए आजीविका के नए रास्ते खुल गए हैं। विपुल गोयल ने इस मौके पर हरियाणा की खेल नीति की भी जमकर तारीफ की। उन्होने कहा कि हरियाणा सरकार खिलाडिय़ों को सबसे ज्यादा ईनाम और सुविधाएं देने का काम कर रही है। विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों को सरकार हर सुविधा देने को प्रतिबद्ध है क्योंकि हरियाणा के खिलाड़ी प्रदेश की शान हैं। विपुल गोयल ने कहा कि देश की 2 फीसदी वाला राज्य ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में 50 फीसदी से भी ज्यादा पदक जीतकर तिरंगे की शान बढ़ाता है तो ये हरियाणा वासियों के लिए गर्व का विषय है।

विपुल गोयल ने कहा कि सरकार खेलों को आम आदमी के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए योजनाएं लागू कर रही है, ताकि मेडल जीतने के साथ-साथ खेल लोगों की अच्छी सेहत की वजह भी बन सकें। उन्होने कहा कि गांव और शहरों में योग और व्यायामशालाएं खोली जा रही हैं, ओपन जिम लगाए जा रहे हैं, खेल नर्सरियों की स्थापना हो रही है, स्टेडियमों में कोच की व्यवस्था की गई है और गांवों में कुश्ती के मैट उपलब्ध करवाने का काम भी हरियाणा सरकार ने किया है ताकि खिलाड़ी अपने हुनर को तराशकर प्रदेश और देश का नाम रोशन कर सकें।

विपुल गोयल ने टूर्नामेंट में शिरकत कर रही सभी टीमों और खिलाडिय़ों को अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा भी उद्योग मंत्री के साथ मौजूद रहे।