April 18, 2024

हरियाणवी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

बंचारी के कलाकारों ने चौपाईयों के माध्यम से जिले का नाम देश, विदेशों में किया रोशन: दीपक मंगला

Palwal/Alive News:  हरियाणा कला परिषद व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में हरियाणवी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

DSC_7415

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष जवाहर सिहं सौरोत, हरियाणा कला परिषद के निर्देशक अजय सिंहल, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, ब्लाक पंचायत समिति पलवल के चेयरमैन पे्रमचन्द सहित गणमान्य लोग भी मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पलवल जिला क्षेत्र के गांव बंचारी के लोक कलाकारों ने भी अपनी चौपाईयों के माध्यम से पलवल जिले का नाम देश और विदेशों में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है।

DSC_7336

कालाकारों को भी इस तरफ के आयोजनों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाना चाहिए। प्रदेश सरकार लोक कला को बढावा देने के लिए प्रयासरत है। हरियाणा कला परिषद के निर्देशक अजय सिंहल के दिशा निर्देश पर लोक कलाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पलवल के महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में गत सांय हरियाणवी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक संध्या में लोक कलाकारों ने लोक नृत्य व गायन,सामूहिक नृत्य,एकल नृत्य,लोक गीत,हरियाणवी रागनियों के माध्यम से समा बांधा। लोक कलाकारों ने फाग के गीतों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया।

हरियाणा कला परिषद की कार्यक्रम अधिकारी लीला रानी ने मंच का संचालन किया। उल्लेखनीय है कि हरियाणा कला परिषद कला के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रही है। इस क्रम में जिलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोक कलाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। कार्यक्रमों को विस्तार देने की दिशा में सोहना, फिरोजपुर झिरका, लाडवा, सफीदो, जीन्द, हांसी, भिवानी, गोहाना, बहादुरगढ़ व सिरसा में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।