April 20, 2024

वित्तीय साक्षरता शिविर में 135 विद्यार्थियों ने लिया भाग

पलवल : दुधौला गांव में आयोजित वित्तीय साक्षरता शिविर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के 135 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिविर का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक के अग्रणी जिला अधिकारी मनमोहन सिंह द्वारा किया गया। शिविर के अध्यक्ष एवं अग्रणी जिला प्रबन्धक एस.डी.आर्य ने वित्तीय साक्षरता की महत्ता व तेजी से परिवर्तित हो रहे आर्थिक परिवेश में राष्ट्र के विकास में बैंकों की भूमिका पर संक्षप्ति रूप से व्या यान दिया।

उल्लेखनीय है कि सभी सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को वित्तीय साक्षरता प्रदान करने की दिशा में विद्यालयों को समीपवर्ती बैंक शाखाओं से जोड़ा गया है। शिविर में वित्तीय परामर्शक विमल ने विभिन्न विकास योजनाओं व बीमा सुरक्षा योजनाओं की जानकारियां दी। नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक निर्मल कुमार ने बचत के महत्व एवं वित्तीय प्रबन्ध के उपायों बारे जानकारियां दी। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक पी.एस. फौगाट ने विभिन्न बचत योजनाओं बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए आवर्ती जमा योजना के अंतर्गत बैंक खाते खोलने पर बल दिया।

ओरियेन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निर्देशक रोहताश यादव ने प्रशिक्षण संस्थान में संचालित विभिन्न रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारियां दी। भारतीय रिजर्व बैंक के मनमोहन सिंह ने भी विभिन्न उपयोगी जानकारियां दी। विद्यालय के प्राचार्य रमेश कुमार ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।