April 26, 2024

मुंबई के कमला मिल्‍‍स कंपाउंड में लगी भीषण आग, 15 की मौत

Mumbai/Alive News : गुरुवार की देर रात मुंबई के कमला मिल्‍‍स कंपाउंड में लगी भीषण आग में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 19 लोग घायल हुए हैं. मृतकों की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि सभी की मौत दम घुटने की वजह से हुई है. घायलों में कई की हालात गंभीर बताई जा रही है. पुलिस ने इस अग्निकांड में गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने रेस्टोरेंट के मालिक के. सांघवी, जी. सांघवी और अभिजीत मंकर के खिलाफ मामला दर्ज किया है. हालांकि अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

एक चैनल के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं तथा घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

पुलिस के मुताबिक, यह हादसा गुरुवार देर रात करीब 12.30 बजे कमला मिल कंपाउंड स्थित मोजो बिस्ट्रो में हुआ, जि‍समें अचानक आग लग गई. देखते ही देखते यह आग पूरे परिसर में फैल गई. घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की 8 गाड़ियों, 6 वाटर टैंक और अन्य उपकरणों की मदद से दो से अधिक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. इस हादसे में मारे गए लोगों में ज्यादातर महिलाएं हैं. आग इतनी भीषण थी कि इससे टेरेस बार पूरी तरह से ख़ाक हो चुका है.

आशंका जताई जा रही है कि रेस्टोरेंट में आग शॉर्ट सर्किट की वज़ह से लगी. घायलों को KEM अस्पताल और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मृतकों का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर राजेश डेरे ने बताया कि सभी मृतकों की मौत दम घुटने से हुई है.

शहरी निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि सेनापति बापट मार्ग पर स्थित एक चार मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर आधी रात के बाद आग लग गई. यह इलाका मुंबई का महत्वपूर्ण व्यावसायिक क्षेत्र है. बीएमसी के आपदा प्रबंधन इकाई के अधिकारियों ने बताया कि घायलों को केईएम और सियोन अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

पुलिस ने बताया कि मृतकों में 11 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं. मृतकों की पहचान प्रमिला (म.), तेजल गांधी (म.), खुशबू बंसल (म.), प्रमिला, विश्व लक्ष्मी (पु.) पारुल (म.), धैर्य (पु.), किंजल शाह (म.), कविता धारण (म.), यशा (म), सर्वजीत (पु.), प्राची (म.) मनीषा शाह (म.), प्रीति (म.) के रूप में हुई है. मृतकों में एक ही परिवार के कई-कई लोग शामिल हैं. मौके पर मौजूद लोगों का कहना था कि आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को जान बचाकर भागने तक का मौका नहीं मिला. आग लगने पर वहां मौजूद लोगों ने कंपाउंड में स्थित गैस सिलेंडरों को निकालकर बाहर कर दिया. लोगों ने बताया कि अगर आग किसी गैस सिलेंडर में लगती तो हादसा और ज्यादा भयानक हो सकता था.

पुलिस ने बताया कि आग इतनी भयंकर थी कि लोगों को बचने का मौका ही नहीं मिला. बताया जा रहा है कि धमाके के साथ आग लगी और फिर चारों तरफ चीख-पुकार मचने लगी और धुआं फैल गया. ज्यादातर लोगों की मौत धुएं की वजह से दम घुटने से हुई है. लोअर परेल स्थित इस कंपाउंड में कई टीवी चैनलों के दफ्तर सहित कई कारोबारी प्रतिष्ठान हैं. आग लगने की वजह से कई चैनलों का प्रसारण भी फिलहाल रूक गया है. पुलिस ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है और मामले की जांच की जा रही है. इस बाबत पुलिस ने रेस्टोरेंट के मालिक के. सांघवी, जी. सांघवी और अभिजीत मंकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. हालांकि अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.