March 29, 2024

अंत्योदय भवन में शुरू हुई 163 योजनाएं

Faridabad/Alive News : हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आखिरी पंक्ति तक के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से अंत्योदय भवन बनाए हैं। इन भवनों में विभिन्न विभागों से संबंधित करीब 221 योजनाओं का लाभ एक छत के नीचे मिलेगा। उद्योग मंत्री ने शनिवार को श्रम विभाग के कार्यालय परिसर में बनाए गए अंत्योदय सेवा केंद्र का शुभारंभ करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह सेवा केंद्र आज से प्रदेश के सात जिलों में शुरू किए हैं जिनमें कुरूक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कैथल, जींद व फरीदाबाद जिलों में शुरू किए हैं।

फरीदाबाद अंत्योदय भवन में आज 163 योजनाएं शुरू हो गई हैं तथा बाकी 58 योजनाएं जल्द ही रजिस्टर्ड हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पहले अलग-अलग विभागों में चक्कर काटने पड़ते थे, जिससे लोगों को परेशानी तो होती ही थी, साथ ही समय भी अधिक लगता था। सभी सेवाएं एक छत के नीचे आने से अधिक से अधिक लोगे इसका लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर का सपना था कि गरीब से गरीब व्यक्ति को मुख्य धारा से जोडा जाए, तभी सही मायने में देश तरक्की की राह पर अग्रसर होगा।

उन्होंने कहा कि इस अंत्योदय भवन में महिलाओं, बुजुर्गों, विद्यार्थियों आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तथा आज से ही इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए फार्म मिलने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिलास्तर पर अंत्योदय भवन में जो सेवाएं श्ुारू करने का निर्णय लिया है, भविष्य में इन सेवाओं का लाभ उपमण्डल व खण्ड स्तर पर भी लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अवसर पर उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, संपदा अधिकारी अमरदीप जैन, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी ललित मित्तल मौजूद थे।