March 29, 2024

20,000 भक्तों ने किया 46 बड़े रेलवे स्टेशनों पर सफाई

Delhi, 12 March:- संत निरंकारी मिशन के 20,000 से भी अधिक भक्तों ने आज फिर देश के 46 बड़े रेलवे स्टेशनों पर सफाई की। यह सफाई अभियान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 2 अक्तूबर, 2015 को आरम्भ किया गया जिसे प्रत्येक माह में एक दिन दोहराया जा रहा है।
दिल्ली में यह अभियान पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली तथा निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशनों पर चलाया गया जिसमें 2000 से भी अधिक भक्तों ने भाग लिया। इन भक्तों ने सभी प्लैटफार्मों, सीढि़यों, दीवारों, स्तम्भों, प्याऊ तथा शौचालयों इत्यादि की सफ़ाई की।

064524c5-3cdb-4695-8b67-0ae36a1da2a8
दिल्ली में आज के अभियान में सांसद परवेश वर्मा मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने भक्तों को इतनी लगन से सेवा करते हुए देखा और कहा कि इन युवा भाई बहनों से मैं स्वयं प्रेरित हूँ कि दिन रात मानवता की सेवा करता रहू। उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन, विशेषतः निरंकारी युवा वर्ग इस अभियान द्वारा एक पुण्य कार्य कर रहे हैं, जिससे भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा चलाये गए स्वच्छ भारत अभियान को विशेष बल मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि सभी इसी निष्ठा तथा लगन के साथ सफाई करने में जुट जाएँ तो वह दिन दूर नहीं जब हमारे महानगर भी सिंगापुर अथवा लंदन की तरह चमक उठें।

4a45d845-789a-4db7-b516-1d1d6d1f90e7
श्री वर्मा ने कहा कि निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज का यह फ़रमान है कि प्रदूषण मन का हो या बाहर का, दोनों ही हानिकारक हैं। इससे यदि सभी प्रेरणा लें तो देश भर में जन-जीवन सुंदर हो जाए।
नई दिल्ली स्टेशन का दौरा करते हुए श्री वर्मा ने कुछ समय एक नुक्कड़ नाटिका को देखा जिसमें मिशन के श्रद्धालु भक्तों द्वारा लोगों को अपने आस पास को स्वच्छ तथा प्रदूषण मुक्त बनाने की प्रेरणा दी जा रही थी।
आज के अभियान में श्रद्धालु भक्तों ने उसी उत्साह से योगदान दिया जिस प्रकार पिछले ५ चरणों में किया गया, बल्कि इस बार उन श्रद्धालु भक्तों ने भी योगदान दिया जो पहले के चरणों में भाग नहीं ले पाये। उल्लेखनीय है कि माननीय रेल मंत्री ने निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज को २ अक्तूबर, २०१५ को ज्स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत अभियानज् में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। परन्तु बाबा जी के आशीर्वाद से संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने भारत में ४६ मुख्य रेलवे स्टेशनों को स्वच्छता अभियान के लिए ना केवल २ अक्तूबर को, बल्कि एक वर्ष तक प्रत्येक माह में एक बार के लिए चुना।