April 20, 2024

21 से 27 दिसम्बर के बीच जमा होंगे नामांकन पत्र

Faridabad/Alive News : हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई अधिसूचना की अनुपालना में फरीदाबाद नगर निगम आम चुनाव-2016/17 आगामी 8 जनवरी-2017 को करवाए जायेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चन्द्रशेखर ने इन चुनावों की तैयारियों के सम्बन्ध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। चन्द्रशेखर ने बताया कि इन चुनावों की प्रारम्भिक प्रक्रिया के अन्तर्गत रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों से नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए 15 दिसम्बर 2016 को नोटिस प्रकाशित करवाए जायेंगे। इसके उपरान्त 21 से 27 दिसम्बर के बीच सुबह 11 से दोपहर बाद 03 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।
इसी अवधि के दौरान नामांकन-पत्रों की सूची तैयार की जायेगी। प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा 28 दिसम्बर को सुबह 11 बजे से पहले स्वयं के किसी भी प्रकार से अयोग्य न होने की सूचना सम्बन्धित प्रपत्र में भरकर रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी। इसी दिन सुबह 11 बजे तक नामांकन पत्रों की छटनी का कार्य पूरा कर दिया जायेगा। चन्द्रशेखर ने बताया कि उम्मीदवारों द्वारा अपने नामांकन पत्र वापिस लेने की तिथि 29 दिसम्बर निर्धारित की गई है जिसमें कि प्रात: 11 से दोपहर बाद 03 बजे तक नाम वापिस लिए जा सकेंगे। इसी दिन 03 बजे के बाद उम्मीदवारों को उनके चुनाव- चिन्ह अलाट किए जायेंगे।
29 दिसम्बर को ही चुनाव लडऩे वाले योग्य उम्मीदवारों की सूची उन्हें तथा सभी सम्बन्धित पोलिंग स्टेशनों को उपलब्ध करवा दी जायेगी। उन्होंने बताया कि उक्त प्रक्रिया के फलस्वरूप 8 जनवरी-2017 को फरीदाबाद नगर निगम के आम चुनाव का मतदान सुबह 08 बजे से सायं 05 बजे तक सम्पन्न करवाया जायेगा। मतदान समाप्त होते ही मतदान केन्द्रों पर ही मतों की गिनती करवाई जायेगी और मतगणना के समाप्त होते ही परिणामों की घोषणा भी कर दी जायेगी।