April 16, 2024

27 सरकारी स्कूलों के लिए इंटरैक्टिव सैशन का आयोजन

फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट ने खुद के द्वारा गोद लिए गए 27 स्कूलों के हैड के लिए आयोजित किया कार्यक्रम

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद के स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने के उद्देश्य के साथ फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के द्वारा 27 सरकारी स्कूलों के हैड के लिए इंटरैक्टिव सैशन का आयोजन मानव रचना कैंपस में किया गया। यह वह 27 सरकारी स्कूल है जो कि फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के द्वारा गोद लिए गए हैं और ट्रस्ट का उद्देश्य इन स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के स्तर को बढ़ाना है। इस इंटरैक्टिव सैशन में एजुकेशन सिस्टम के स्तर को बढ़ाने से लेकर स्टूडेंट्स के सवर्णीम विकास के बारे में चर्चा की गई।

अपने स्वागत संबोधन में मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) के वाइस चांसलर डॊ.एन.सी.वाधवा ने कहा कि मानव रचना अपने फाउंडर चेयरमैन डॉ. ओ.पी.भल्ला के क्वालिटी एजुकेश के विजन को साथ लेकर चले हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज के समय में स्किल्ड बेस्ट नॉलेज किसी भी देश के विकास में अहम योगदान निभाती है। इसलिए देश को मजबूत इकोनमी बनाने के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स को कुशलता के साथ तैयार किया जाएगा। इसके लिए लर्निंग व टीचिंग दोनों के लिए सहयोग वातावरण प्रदान किया जाना बहुत जरूरी है।

वहीं इस मौके पर सभी को संबोधित करते हुए जाने माने शिक्षाविद् व एयर फोर्स के सक्वैडर्न लीडर रह चुके युद्धबीर सिंह गुलिया ने कहा कि अध्यापक राष्ट्र निर्माता माने जाते हैं। शिक्षा को बच्चे की नींव के समय पर तरीके से दी जानी बहुत जरूरी है और एक टीचर और स्टूडेंट्स में आपस में एक रिश्ता होना बहुत जरूरी है। इस मौके पर इन्होंने राइट टू एजुकेशन (आरटीई 2009) के बारे में भी बताया। सेमिनार में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ एम.एम.कथूरिया, हरियाणा डायरेक्टोरेट आफ स्कूल एजुकेशन के स्टेट प्रोग्राम आफिसर डॊ. प्रमोद कुमार, डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन आफिसर मनोज कौशिक, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के फैकल्टी आफ मैनेजमेंट स्टडीज की डीन डॉ छवि भारगव, मानव रचना इंटरनैशनल स्कूल चार्मवुज के प्रिंसिपल संयोगिता शर्मा, मानव रचना करियर डिवेलपमेंट सेटर की हैड श्रीमति गौरी भसीन व फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के एडवाइजर डीसी चौधरी मौजूद रहे।