April 20, 2024

पटना साहिब में मनाया जायेगा श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी का 350वां प्रकाशोत्सव

हरियाणा सरकार की विशेष रेल यात्रा से निःशुल्क बिहार जा सकेंगे श्रद्धालु : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : दशमेष पिता साहिब श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाशोत्सव समापन समारोह पटना साहिब (बिहार) में आगामी 22 से 25 दिसम्बर-2017 तक मनाया जायेगा। उपायुक्त अतुल कुमार ने बताया कि इस ऐतिहासिक अवसर पर हरियाणा सरकार ने इस समारोह में पटना साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 22 दिसम्बर-2017 को अम्बाला व सिरसा से अलग-अलग दो विशेष रेलगाड़ियां चलाने की व्यवस्था की है। यात्रियों के आने-जाने का खर्च भी हरियाणा सरकार वहन करेगी।

अम्बाला से 22 दिसम्बर-2017 को प्रातः 10ः30 बजे रवाना होने वाली रेलगाड़ी कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत और दिल्ली होते हुए 23 दिसम्बर को लगभग दोपहर बाद 03ः00 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी। 22 दिसम्बर-2017 को ही प्रातः 10ः30 बजे सिरसा से रवाना होने वाली रेलगाड़ी हिसार, भिवानी, रोहतक और दिल्ली होते हुए 23 दिसम्बर को सायं लगभग 05ः00 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी। फरीदाबाद जिला से जाने वाले श्रद्धालुगण दिल्ली स्टेशन से ही इस रेलगाड़ी में अपने गन्तव्य स्थल पटना के लिए बैठ सकेंगे। उन्हें दिल्ली ले जाने तथा वापिस लाने हेतु वाहन का प्रबन्ध भी जिला प्रशासन की ओर से निःशुल्क किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में गत सायं सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक समीरपाल सरो ने वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से नगराधीश कु0 बलीना सहित गठित अन्य पांच अधिकारियों की कमेटी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इस वीसी में जिला की सर्ब गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी एवं सिख संगत के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। कमेटी के अन्य सदस्य अधिकारियों में जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (डीआईओ) शामिल हैं।

वीसी की कार्यवाही के फलस्वरूप तय किया गया है कि 13 से 19 दिसम्बर-2017 तक आवेदक श्रद्धालुओं से उनके आवेदन-पत्र जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के कार्यालय में एक अलग कक्ष तय करके प्राप्त किए जायें। अतुल कुमार ने जिला की सर्ब गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी व सिख संगत सहित सभी इच्छुक श्रद्धालु आवेदकों से अपील की है कि वे उक्त कार्यक्रमानुसार समय रहते अपने आवेदन पत्र जमा करा दें ताकि सभी प्रकार की आवश्यक तैयारियों के उपरान्त उनका इस समारोह में भाग लेने के लिए पटना साहिब जाना सुगम हो सके।

उपायुक्त ने यह भी आह्वान किया है कि समारोह में पूरे देश से जाने वाले श्रद्धालुगणों की भारी संख्या को देखते हुए जिला से लगभग 16 से 60 वर्ष की आयु वर्ग के स्वस्थ श्रद्धालु ही आवेदन करें ताकि किसी भी प्रकार की अनावश्यक समस्या का सामना न करना पड़े। उपायुक्त ने बताया कि इस सम्बन्ध में सभी इच्छुक आवेदक श्रद्धालुगण अपने आवेदन-पत्र सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के भूतल पर जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के कार्यालय में फार्म प्राप्त करने के लिए निर्धारित की गई उक्त अवधि के दौरान किसी भी दिन दे सकते हैं।