4 वर्षीय बच्चे की हुई जटिल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

0
11

Faridabad/Alive News : एनसीआर फरीदाबाद में चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणी मेट्रो अस्पताल के डाक्टरों ने एक 4 वर्षीय बच्चे की जटिल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी करके उसे नया जीवन दिया है। बच्चा पिछले दो महीने से सिरदर्द, उल्टी, दाई आंख की सूजन एवं नजर की कमजोरी आदि की समस्या से पीडि़त था। बच्चे के माता-पिता ने उसे दिल्ली, एनसीआर के कई अस्पतालों में दिखाया, जहां उन्हें ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के भारी खतरों व जोखिम का विवरण दिया गया, जैसे कि बच्चे को कोमा में चले जाना, लम्बे समय तक सांस लेने की मशीन की आवश्यकता पड़ता एवं जान का खतरा होना आदि। इसके अलावा ईलाज का खर्च भी बहुत ज्यादा था।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए माता-पिता बच्चे को सरकारी अस्पताल ले गए लेकिन वहां उन्हें संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। विभिन्न विकल्पों की कोशिश करने के बाद उन्होंने मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद की न्यूरोसर्जरी टीम से परामर्श लिया।

यहां डाक्टरों ने सौरभ के माता-पिता को सर्जरी की आवश्यकता के बारे में समझाया और बच्चे की सुरक्षा का आश्वासन दिया। वरिष्ठ ब्रेन एवं स्पाईन सर्जरी डा. तरूण शर्मा ने बताया कि सौरभ के ब्रेन में बहुत बड़ा ट्यूमर था एवं यह ट्यूमर मस्तिष्क व दाई आंख की मुख्य तंत्रिका (आप्टिक नर्व) पर गंभीर दबाव पैदा कर रहा था। यही कारण है कि बच्चे को सिरदर्द, उल्टी और धुंधली दृष्टि की शिकायत थी।

उन्होनंने आगे बताया कि इतनी छोटी उम्र में इतना बड़ा ट्यूमर होना काफी दुर्लभ है, लेकिन बच्चे की सभी जांचों के बाद पता चला कि सौरभ को न्यूरोफाइब्रोमेटोसिस नाम एक अनुवांशिक रोग है, जिसमें इतनी छोटी उम्र में ब्रेन व स्पाईन में मल्टीपल ट्यूमर पाए जाते है। मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद के वरिष्ठ ंटरवेशनल कार्डियोलोजिस्ट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डा. एस.एस. बंसल ने बताया कि यह जटिल ब्रेन सर्जरी शल्य लगभग 5 घण्टे की थी एवं बिना किसी समस्या के बच्चे के ब्रेन से ट्यूमर को जड़ से हटाने में कामयाब रहे।

सर्जरी के दौरान ब्लड ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता भी नहीं पड़ी। उन्होंने कहा कि मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद में जटिल सर्जरी के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध है। बच्चे की सफल सर्जरी के बाद उनके पिता काफी संतुष्ट व प्रसन्न थे। इसके लिए उन्होंने मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद व न्यूरोसर्जरी की टीम का तहेदिल से धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here