सरकारी स्कूलों में वितरित किए 500 पंखे

0
42
Sponsored Advertisement

Gurugram/Alive News : गुरूग्राम जिला के सरकारी स्कूलों में पंखों की कमी को दूर करने के लिए हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने जिला की ग्राम पंचायतों तथा स्कूलों के प्रतिनिधियों में 500 पंखे वितरित किए। ये पंखे सीएसआर के तहत पाॅवरग्रिड काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया लिमिटिड द्वारा उपलब्ध करवाए गए थे।

इस मौके पर उपस्थित सरपंचो, ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि गांवों में दौरे के दौरान उन्होंने देखा कि स्कूलों में पंखे नहीं हैं, तो उन्होंने पहले भी 625 पंखे अपने कोष से खरीदवाकर स्कूलों में दिए थे। अब सीएसआर के तहत पाॅवरग्रिड काॅर्पोरेशन द्वारा 500 पंखे और उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में सीएसआर के तहत कंपनियों के सहयोग से भी काम करवाए जा सकते हैं लेकिन गांव के स्कूलों में पंखें व लाईटंे इत्यादि उपलब्ध करवाने पर 20 हजार रूप्ए से ज्यादा का खर्चा नहीं आएगा और वे समझते हैं कि गुरूग्राम जिला के किसी भी गांव के सरपंच के लिए यह बड़ी राशि नहीं है।

राव नरबीर सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में सरपंच यदि अनाप-सनाप चीजों पर खर्च करने की बजाय गांव के स्कूल में पंखें आदि लगवा देते या अच्छा टाॅयलेट बनवा देते तो वोट भी मिलते और स्कूल का भी सुधार हो जाता। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे गांव के स्कूल में जाकर टाॅयलेट तथा मिड-डे-मील को समय-समय पर चैक करते रहें क्यांेकि सरपंचों का भी उतना ही दायित्व बनता है जितना कि अधिकारियों का है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में टाॅयलेट तो होते हैं लेकिन कई बार उनका रखरखाव ठीक नहीं पाया जाता। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कितना साफ-सफाई पसंद करता है, इसका अंदाजा उसके घर की रसोई अथवा टाॅयलेट को देखकर लगाया जा सकता है।

उन्होंने सरपंचों से अपने गांव में अब मानसून सीजन में पौधारोपण करवाने तथा उन पौधों का पालन-पोषण भी करवाने का आह्वान किया और कहा कि पर्यावरण स्वच्छता के लिए पेड़-पौधे जरूरी हैं। राव नरबीर ंिसंह ने कहा कि हालांकि राज्य सरकार पौधा रोपण तथा जल संरक्षण पर जोर दे ही है लेकिन कोई भी सरकारी कार्यक्रम तब तक सफल नहीं होता जब तक उसमें जन भागीदारी ना हो। उन्होंने यह भी कहा कि गुरूग्राम में कंपनियों के सहयोग से सीएसआर फंड से काम करवाने का काफी स्कोप है। साथ ही कहा कि गुरूग्राम मंे सिटी फोरेस्ट विकसित करने में भी कंपनियों से सीएसआर के तहत मदद ली जाएगी।

इससे पहले उपायुक्त अमित खत्री ने भी संबोधित करते हुए ग्राम पंचायतों तथा स्कूलांे के प्रतिनिधियांे को इस बरसात के मौसम में पौधे लगवाने का आह्वान किया और कहा कि यह कार्य पूरी मानवता के लिए अच्छा है। इस कार्यक्रम में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में कंपनियांे के सहयोग से सीएसआर के तहत इस वर्ष अब तक 30 करोड़ रूपए से ज्यादा के काम करवाए जा चुके हैं और हरियाणा प्रदेश में इस वर्ष सीएसआर के तहत एक हजार करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर उपायुक्त अमित खत्री के अलावा, नगर निगम पार्षद ब्रह्म यादव तथा शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email