7 स्टार रेनबो स्कीम में गुरूग्राम की सभी 203 ग्राम पंचायतों ने किया ऑनलाइन आवेदन

0
80

Gurugram/Alive News: हरियाणा सरकार ने राज्य की पंचायतों में कुछ कर दिखाने की प्रतियोगिता शुरू करके उनमें एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगा दी है। सेवन स्टार रेनबो योजना में अव्वल आने को लेकर जिला की सभी ग्राम पंचायतों मे होड़ लगी है. गुरूग्राम जिला पूरे राज्य में एकमात्र ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी 203 पंचायतों ने इस योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
इस योजना के अन्तर्गत पंचायतों को पात्र होने के लिए सरपंचो व ग्राम सचिवों को 700 नंबर के एक ऑनलाइन टैस्ट से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें इस योजना में उनकी पात्रता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। योजना में निर्धारित 7 पैरामीटर होते हैं और प्रत्येक पैरामीटर के 100 अंक होते हैं। इसके बाद हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान(एचआईआरडी) के अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल में ग्राम सचिवों व सरपंचो द्वारा दिए गए उत्तरों का फील्ड वैरिफिकेशन किया जाता है, जिसके सत्यापन के आधार पर गांव को स्टार प्रदान किए जाते हैं।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि इस संबंध में गुरूग्राम के जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गत दिनों ग्राम सचिवों तथा सरपंचो की ट्रैनिंग भी स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में करवाई गई थी। किस पंचायत को कितने स्टार मिले हैं इसका परिणाम 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद स्टार प्राप्त करने वाली पंचायत को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जाएगा।

क्या है योजना
यह योजना मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा 26 जनवरी 2018 को शुरू की गई थी। इस स्कीम के तहत पंचायतों को प्रोत्साहित किया जाता है कि सभी 7 क्षेत्रों में, जिनमें -1 सुशासन 2. ग्रामीणों की विकास में सहभागिता 3. लिंग अनुपात में सुधार 4. पर्यावरण संरक्षण व पराली नही जलाना 5. स्वच्छता 6. अपराध मुक्त पंचायत 7. शिक्षा के क्षेत्र में गांव के सभी बच्चे स्कूल जाते हो, शामिल हैं।

प्रत्येक स्टार जीतने पर 1,00,000 रूपयें का इनाम ग्राम पंचायत को मिलेगा लेकिन लिंग अनुपात और पर्यावरण के क्षेत्र में स्टार जीतने पर डेढ़-डेढ़ लाख रूपये की ग्रान्ट सरकार से मिलेगी जिसका प्रयोग गांव के विकास पर किया जाएगा। इस योजना के लागू होने के पहले वर्ष सन् 2018 में गुरूग्राम जिला की 198 ग्राम पंचायतों को कोई ना कोई स्टार मिला। इन स्टार रेटिड पंचायतों में से 188 पंचायतों को शांति व समरसता के लिए स्टार मिला, जो जिलावासियों के शान्तिप्रिय स्वभाव को दर्शाता है। गुरूग्राम जिला की वजीरपुर ग्राम पंचायत को सबसे अधिक 4 स्टार मिले थे जिसके लिए वजीरपुर ग्राम पंचायत को सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था।

प्रदेश में विभिन्न ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिंग के आंकलन करने पर पाया गया कि गुरूग्राम जिला की ग्राम पंचायतों को कुल 354 स्टार मिले और इस उपलब्धि के साथ गुरूग्राम जिला वर्ष 2018 में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। इसमें किसी पंचायत को एक स्टार, तो किसी को दो और तीन स्टार भी मिले। गुरुग्राम को पिछले साल 53 गुलाबी स्टार, 94 ब्लू स्टार, 188 नारंगी स्टार,13 हरा स्टार, 5 गोल्डन स्टार तथा एक सिल्वर स्टार मिला था।

प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत स्टार रेटिंग के लिए जो मापदंड रखे गए हैं , उनको अलग-अलग रंगो से प्रदर्शित किया गया है। उदाहरण के तौर पर लिंगानुपात में सुधार के लिए ‘गुलाबी‘ स्टार, पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘हरा‘ स्टार, स्वच्छता के लिए ‘सफेद‘ स्टार, शान्ति एवं सौहार्द के लिए ‘नारंगी‘ रंग का स्टार देने का प्रावधान किया गया है।इसी प्रकार, एजुकेशन में सुधार व ड्रॉपआउट्स शून्य करने के लिए ‘नीले‘ रंग का स्टार, गुड गवर्नेंस के लिए ‘गोल्डन‘ रंग का स्टार व सामाजिक सहभागिता के लिए ‘सिल्वर‘ रंग का स्टार दिया जाएगा। जिस गांव को ये सभी 7 स्टार मिलेंगे, उसे ‘रेनबो गांव‘ कहा जाएगा। ऐसे गांव को विकास के लिए सरकार से वित्तीय सहायता भी मिलेगी। इस योजना के तहत गांवों की स्टार रेटिंग के लिए विशेषज्ञों की टीम का गठन किया गया है।

प्रदेश में अब तक किसी भी ग्राम पंचायत को सातों स्टार नही मिले हैं अर्थात् अब तक प्रदेश की कोई भी पंचायत 7 स्टार रेनबो ग्राम पंचायत नही बन पाई है। पिछली बार प्रदेश में तीन ग्राम पंचायतों को 6 स्टार, 4 ग्राम पंचायतों को 5 स्टार, 9 ग्राम पंचायतों को 4 स्टार, 108 ग्राम पंचायतों को 3 स्टार, 564 ग्राम पंचायतों को 2 स्टार, 434 ग्राम पंचायतों को एक स्टार तथा 68 ग्राम पंचायतों को शून्य स्टार मिले थे।

यदि प्रदेश में स्टार रेटिड मानदंडो के आधार पर बात की जाए तो 109 ग्राम पंचायतों को गुलाबी स्टार, 573 ग्राम पंचायतों को नीला स्टार, 18 ग्राम पंचायतों को सफेद स्टार, 1077 पंचायतों को नारंगी स्टार, 81 ग्राम पंचायतों को हरे रंग का स्टार, 12 ग्राम पंचायतों को गोल्डन स्टार तथा 90 ग्राम पंचायतों को सिल्वर स्टार मिला था। प्रदेश में 6032 ग्राम पंचायते हैं और इनमें से गुरूग्राम जिला में 203 ग्राम पंचायत हैं।

Print Friendly, PDF & Email