April 25, 2024

8 लाख 23 हजार परीक्षार्थी देंगे 10वीं व 12वीं की परीक्षा

बोर्ड के 1756 परीक्षा केद्रों पर, 73 स्पेशल फ्लाईंगे मारेगी छापे

Bhiwani/Alive News : प्रदेश भर में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं व बारहवीं की परीक्षा 7 मार्च से शरु होंगी। इस परीक्षा में 8 लाख 23 हजार छात्र -छात्राएं परीक्षा देंगे। बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए अपनी पूरी तैयारियां कर ली है। नकल रोकने के लिए भी बोर्ड ने अपनी पूरे इंतजाम कर लिए है।

बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षाओं के संचालन संबंधी समान सेंटर सुप्रीडेंट व उसकी सहयोगी टीम को सौंप दिया है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रदेश भर में 1756 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि 12वीं की परीक्षा में 3 लाख 22 हजार 881 परीक्षार्थी व 10वीं की परीक्षा में 5 लाख 138 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रो पर नकल रहित परीक्षा संचालन के लिए सैंटर सुप्रीडेंट, सुप्रवाईजर, आब्र्जवर के अलावा 73 स्पेशल फ्लाईंग बनाई गई है जो कि परीक्षा केंद्रो पर नजर रखेंगी। इसके अलावा सभी ग्राम पंचायतों को परीक्षा के दौरान बाहरी हस्तक्षेप रोकने के लिए जिम्मेवारी दी गई है। जो पंचायत परीक्षा केंद्रों में नकल रहित परीक्षाओं को करवाने में सफल होंगे, उन्हे राज्य सरकार द्वारा पुरुस्कृत भी किए जाने की योजना है।