Faridabad/Alive News: विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव का 8वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हवन यज्ञ किया गया तथा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हवन यज्ञ का कार्यक्रम गायत्री ट्रस्ट द्वारा संचालित किया गया।

इस अवसर पर निठाई मेडिटेशन द्वारा योगा सेमीनार का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि आज विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने अपने शिक्षा प्रसार यात्रा के सात वर्ष पूरे कर लिए जोकि गर्व और हर्ष की बात है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का जीवन में बहुत महत्त्व है।

शिक्षा स्त्री और पुरुषों दोनों के लिए समान रुप से आवश्यक है, क्योंकि दोनों ही मिलकर स्वस्थ्य और शिक्षित समाज का निर्माण करते हैं। इसलिए स्कूल हमेशा से ही छात्राओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देता रहा है जिसके लिए स्कूल द्वारा बेटियों के लिए नि:शुल्क एडमीशन और छात्रवृत्ति की व्यवस्था की है। स्कूल हमेशा से ही बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित है और भविष्य में भी अपने इस लक्ष्य को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता रहेगा।

उपस्थित सभी अध्यापक और स्टॉफ को शुभकामनाएं देते हुए स्कूल के चेयरमैन यादव ने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि शिक्षा आज के समय में सबका मौलिक अधिकार बन गया है।लडक़ा हो या लडक़ी, या किसी भी जाति, धर्म, क्षेत्र का इन्सान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार रखता है। स्वामी विवेकानंद ने हमेशा शिक्षा पर जोर दिया, साथ ही उन्होंने लडक़ा-लडक़ी को समान शिक्षा देने की बात भी कही।

दीपक यादव ने इस अवसर पर भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल मात्र एक स्कूल नहीं है यह एक मिशन और एक आंदोलन है जिसका उद्देश्य ग्रामीण आंचल की प्रतिभाओं को संवार कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाना है। साथ ही शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण, खेलों का विकास और एक स्वस्थ और शिक्षित राष्ट्र निर्माण भी स्कूल की प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

इसके लिए वे सतत प्रयासरत रहेंगे। दीपक यादव ने कहा कि आने वाले समय में स्कूल को यूनिवर्सिटी तक ले जाने की योजना पर तेजी से कार्य हो रहा है और जल्द ही यह प्रयास फलीभूत होगा। इस अवसर पर निठाई मेडीटेशन द्वारा योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका संचालन आकृति भल्ला, आभा भल्ला एवं मोनिका बंसल द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, शम्मी यादव, योगेश चौहान एवं अन्य गणमान्य अध्यापक एवं अभिभावक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here