April 16, 2024

स्कूल खातो की जांच को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Faridabad/Alive News : हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने शिक्षा निदेशक एम.एल.कौशिक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन/मांगपत्र सौंपकर मांग की है कि पंजाब सरकार की तर्ज पर हरियाणा में भी प्राइवेट कॉलेज व स्कूलों द्वारा हर साल बढ़ाई जाने वाली फीस वृद्धि पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए और उनके खातों की एक उच्च अधिकार प्राप्त जांच कमेटी से जांच कराई जाए।

मंच के जिला अध्यक्ष एडवोकेट शिवकुमार जोशी, सचिव डॉ.मनोज शर्मा, प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने शिक्षा निदेशक से मुलाकात करके उन्हें शिक्षा नियमावली को मजबूत करने, स्कूल प्रबंधकों द्वारा अपनी मर्जी से बनाये गए गैर कानूनी फंडों में फीस वसूलने, रिजर्व फंड होते हुए भी फीस बढ़ाने तथा स्कूल की आय को अपने निजी कार्यों/व्यवसायों में लगाने और अन्य जगह ट्रांसफर करने की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिक्षा के व्यवसायीकरण पर चिंता करने के बयान को भी शिक्षा निदेशक का ध्यान आकर्षित कराया गया। मंच के प्रतिनिधि मंडल की बात ध्यान से सुनने के बाद एम.एल.कौशिक ने मंच को आश्वस्त किया कि वे मंच के ज्ञापन/मांगपत्र को उचित कार्यवाही हेतु मुख्यमंत्री के पास भिजवाएंगे।

उन्होंने जानकारी दी कि पंजाब एण्ड हरियाणा हाईकोर्ट के गत दिनों दिए गए एक निर्णय पर शिक्षा विभाग हरियाणा निजी स्कूलों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है।