April 27, 2024

एक दिवसीय क्षमता संवद्र्धन कार्यशाला का आयोजन किया

विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों ने की शिरकत

Palwal, 9 March:– जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के तत्वाधान में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की टीम ने खंड पलवल की पंचायतों के लिए एक दिवसीय क्षमता स्वंद्र्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में खंड पलवल की 10 पंचायतों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में पलवल से उन पंचायतों को बुलाया गया था जिन्हें विभाग की ओर से जल वितरण की स्कीम हैंडओवर की गई हैं। कार्यशाला को मुख्य उद्देश्य पंचायत सदस्यों को जल संरक्षण एवं जल वितरण की सही जानकारी रखना था।
इस एक दिवसीय कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कार्यकारी अभियंता जनकराज ने कहा कि पंचायतों को हैंडओवर की गई जल प्रणाली को पंचायत प्रतिनिधि संजोकर रखें। उनका दायित्व बनता है कि वे सही समय पर गांवों में जल का वितरण करें और किसी भी बड़ी खामी पर विभाग को सूचित करें। यदि गांवों में जल का वितरण सही होगा तो प्रति व्यक्ति जल की मात्रा भी सुनिश्चित हो सकेगी। विभाग हर घर व व्यक्ति तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर मौजूद जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने कहा कि जल संरक्षण में पंचायतें विशिष्ट योगदान दे सकती हैं। यदि पंचायत सदस्य सक्रीय हों तो निश्चित ही जल का संरक्षण संभव है।
इस अवसर पर पृथ्वी पर स्वच्छ पेयजल की मात्रा की उपलब्धता से खंड समन्वयक सुनील कुमार ने रूबरू करवाया तो बीआरसी मंजू रानी ने किट के माध्यम से जल की स्वच्छता की जांच की विस्तृत जानकारी दी। बीआरसी विश्वास ने भी जल की महता व स्वच्छता पर प्रकाश डाला। बीआरसी संजय कुमार ने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छता मुहिम पर विस्तृत जानकारी दी।

ddfd307f-4deb-4438-887b-9a7862417cf4
उन्होंने कहा कि यदि हर व्यक्ति अपनी स्वयं की स्वच्छता पर ध्यान देगा तो समाज की स्वच्छता स्वत: बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि हमें अपने आसपास के वातातरण को साफ-सुथरा रखना चाहिए। इस अवसर पर उपमंडल अभियंता रणबीर सिंह, जेई जगप्रवेश, जिला केमिस्ट रीना, खंड समन्वयक पृथ्वीपाल के अलावा विभिन्न गांवों के पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।