April 16, 2024

बालश्रम के विरूद्ध लक्क्ड़पुर गांव में रैली का आयोजन

Faridabad/ Alive News: ‘बालश्रम के विरूद्ध विश्व दिवस’ के अवसर पर आज सामाजिक संस्था नूतन प्रयत्न द्वारा ओ. एन. जी. सी. के सहयोग से फरीदाबाद के सूरजकुण्ड मार्ग पर लक्क्ड़पुर गांव में एक रैली निकाली गई। ओ. एन. जी. सी. द्वारा लक्कड़पुर गाँव में संचालित ‘बालश्रम कौषल की ओर’ केन्द्र से यह रैली षुरू हुई, जिसमें बड़ी संख्या में पूर्व बाल श्रमिकों ने भाग लिया। रैली का आयोजन बालश्रम को रोकने के उद्देष्य से किया गया था। इस अवसर पर सभी बच्चों को कैप व टी-शर्ट वितरित की गईं।
रैली लक्कड़पुर गाँव से षुरू होकर दयाल बाग, इरोज गार्डन और शिव दुर्गा विहार से होते हुये वापिस आपने केन्द्र पर लौटी। रैली में पूर्व बाल श्रमिकों ने अपने हाथों में तख्तियां पकड़़ी हुईं थीं, जिन पर ‘बाल श्रम नहीं करना, मुझे इंजीनियर बनना है’ और ‘बाल श्रम रोको, मुझे बचाओ’ जैसे नारों का उल्लेख था।
इस अवसर पर नूतन प्रयत्न संस्था के अध्यक्ष मनोज बागड़ी ने रैली के प्रतिभागियों को शपथ दिलवाई कि ‘वे अब काम नहीं, पढ़ाई करेंगे और अपने माता-पिता से कहेंगे कि हमें अब पढ़ना है। रैली में नूतन प्रयत्न संस्था की षिक्षिकाओं- संगीता, रेखा चैधरी, अर्चना, मोनिका तथा शिक्षक सूरज व कपिल ने भी भाग लिया।