आदित्य इंटरनेशनल स्कूल ने विश्व जनसंख्या दिवस पर निकाली जागरूकता रैली

0
27

Faridabad/Alive News: विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर बुधवार को आदित्य इंटरनेशनल स्कूल गढख़ेड़ा के छात्र व छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। स्कूल के प्रिंसिपल सर्वेश चंद्र ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूल के बच्चों ने जनसंख्या वृद्घि से होने वाले दुष्परिणामों को लेकर नारे लगाए। बच्चों ने हाथों में बनैर व स्लोगन लिखी पट्टी जिसपर सुखी जिंदगी का आधार, छोटा और स्वस्थ्य परिवार, पृथ्वी को बचाना है,जनसंख्या को रोकना है, के माध्यम से ग्रामीणों को जगारूक करने का प्रयास किया।

रैली स्कूल के प्रांगण से शुरू होकर गांव गढख़ेडा के मुख्य चौराहों,मैन बाजार,बस स्टैंड व गलियों से निकली गई और वापिस स्कूल परिसर में पहुंची। प्रिङ्क्षसपल सर्वेश चंद्र ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनिया की आबादी लगातार बढ रही है। जनसंख्या बढने से संसाधन लगातार कम होते जा रहे है।

बढती हुई जनसंख्या का लेकर संयुक्त राष्ट्र ने 1989 में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। आंकडों के अनुसार हमारे देश में भी जनसंख्या लगातार बढती हुई जा रही है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यदि भारत ने अपनी तेजी से बढ रही जनसंख्या की दर कम करने के लिए जल्दी कुछ ठोस कदम नहीं उठाए तो वर्ष 2030 तक व विश्व में सबसे बडी आबादी वाला देश बन जाएगा। इसलिए जनसंख्या वृद्घि पर रोक लगानी जरूरी है।

उन्होंने बताया कि जागरूकता रैली के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया गया है। इस अवसर पर स्कूल के सभी अध्यापकों ने अपना सहयोग प्रदान किया है। आदित्य इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा के साथ साथ सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करता है। जिसमें स्कूल के बच्चे अपनी भागेदारी निभाते है।

 

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here