April 23, 2024

AAP पर BJP का पलटवार, परीक्षा के दिनों में मोदी दिल्ली में कहां रुकते थे बताया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कॉलेज की डिग्रियों को लेकर शुरू हुआ विवाद अभी भी शांत होता नहीं दिख रहा है। डिग्री सार्वजनिक होने के बाद भी आम आदमी पार्टी (आप) ने पीएम मोदी की डिग्री को झूठा बताया। आप के वार पर पलटवार करते हुए भाजपा ने बताया कि परीक्षा के दिनों में मोदी दिल्ली में कहां रुकते थे।

आप के वार पर भाजपा का पलटवार
आप के आरोपों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पलटवार करते हुए कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा में मोदी एक एक्सटर्नल कैंडीडेट (बाहरी परीक्षार्थी) के रूप में शामिल हुए थे। डीयू की परीक्षा के दौरान वे जब दिल्ली आते थे तो एबीवीपी कार्यालय, 33 बंंग्लो रोड में रहा करते थे। जेटली ने बताया कि इस बात के गवाह भी उनके पास मौजूद हैं। जेटली ने कहा कि चूकि मोदी गुजरात में रहते थे और उन दिनों वे आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्ता थे।

वित्त मंत्री ने बताया कि दिल्ली के पूर्व विधायक नरेश गौर उन दिनों मोदी के साथ बैठ कर खाना खाते थे। जब भी परीक्षा देने दिल्ली आते थे दोनों साथ बैठकर खाना खाते थे। उन्होंने आप पर निशाना साधते हुए कहा कि बहुत से लोगों को तो याद नहीं होगा कि मोदी कब-कब दिल्ली आते थे, लेकिन गौर जैसे लोगों को सब कुछ याद है कि मोदी दिल्ली परीक्षा देने आते थे।

गुजरात यूनिवर्सिटी की सफाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियों और मार्कशीटों में ‘घोर विसंगतियां’ होने के आम आदमी पार्टी के दावों के बीच गुजरात यूनिवर्सिटी ने कहा कि मोदी ने अपने नाम में जरा सा बदलाव किया था और अपने नाम से ‘कुमार’ हटा लिया था।
गुजरात यूनिवर्सिटी ने कहा कि मोदी ने ‘नरेंद्र कुमार दामोदरदास मोदी’ से अपना नाम बदल कर ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ कर लिया था। मोदी एमए पार्ट-1 में अपना नाम ‘नरेंद्र कुमार दामोदरदास मोदी’ लिखा करते थे, जबकि एमए पार्ट-2 में वह अपना नाम ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ लिखने लगे। यूनिवर्सिटी ने कहा कि इसमें सब कुछ सही है।

6

आप ने उठाए थे सवाल
आप प्रवक्ता आशुतोष ने भाजपा की ओर से पीएम की डिग्रियां सार्वजनिक होने के बाद सवाल उठाए थे। आशुतोष ने कहा कि उनकी बीए की मार्कशीट में उनका नाम नरेंद्र कुमार दामोदर दास मोदी लिखा है, जबकि डिग्री में नरेंद्र दामोदर दास मोदी लिखा है। पीएम के नाम में यह अंतर कैसे आया। आशुतोष ने कहा कि सबको पता हैै नाम बदलने के लिए हलफनामा देना पड़ता है।

भाजपा ने सार्वजनिक की डिग्री

बता दें कि भाजपा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री सार्वजनिक की। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिग्रियों को मीडिया को दिखाते हुए बताया कि पीएम मोदी की ने डीयू से बीए की डिग्री ली है जबकि गुजरात विश्वविद्यालय से उन्होंने एमए की डिग्री हासिल की।

7

आप पर वार
वित्त मंत्री अरुण जेटली और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आप पर निशाना साधते हुए कहा था कि केजरीवाल झूठ फैलाकर सार्वजनिक बहस का स्तर गिरा रहे हैं। दोनों ने ‘आप’ नेता पर सुशासन की जगह सनसनी फैलाने की राजनीति करने का आरोप लगाया।

केजरीवाल को चुनौती
शाह ने कहा कि केजरीवाल पीएम की योग्यता पर भ्रम फैलाकर देश को बदनाम कर रहे हैं। वहीं जेटली ने कहा कि मोदी के खिलाफ जैसे आरोप लगाए गए हैं, वह देश के लिए खतरनाक है। उन्होंने केजरीवाल को अपने दावों को साबित करने की चुनौती दी।