अब ब्लड टेस्ट बताएगा मर्ज और दर्द है कितना पुराना

0
15

Jaipur/Alive News : पुराना मर्ज़ और पुराना दर्द जीवन के लिए बहुत ही कष्टदायी होता है। ये ऐसा होता है कि देर सवेर वह कभी ना कभी दुबारा उभर आता है और ये बहुत ही दुखदाई होता है इस समस्या को दूर करने के लिए अब ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने कड़ी मेहनत से एक नया तरीका खोज निकाला है जो शरीर में मौजूद पुराने दर्द का पता लगा पाएगा।

इस तकनीक के जरीये एक खून की जांच से ही अब यह पता चल जाएगा कि मरीज किसी पुराने दर्द से तो पीड़ित नहीं है। जैसा हम जानते है कि कई बार रोगी डॉक्टर को यह समझाने में नाकाम रहते हैं कि उन्हें पहले कभी कोई दर्द हुआ था और यही कारण है कि उनका सही तरह से इलाज नहीं हो पाता है। नई तकनीक से खून की एक जांच से ही चिकित्सक को खुद ही पता चल जाएगा कि रोगी के शरीर में कहां पर पुराना दर्द है और क्या दर्द है।

आपको बता दे कि पैनएचएस नामक यह ब्लड टेस्ट दुनिया का पहला ऐसा टेस्ट है जो दर्दमंदों से पूछे बिना डॉक्टर को उसके दर्द की वजह बता देगा तो आप इसके बारे में अंदाजा लगा सकते है कि इतना ही नहीं यह रक्त परीक्षण रोगी के पुराने दर्द की पूरी विस्त़ृत रिपोर्ट बनाकर चिकित्सक को पेश करेगी।

तकनीक की मदद से कई तरह खून की जांच से ही बीमारी बढ़ने से पहले ही उसका उपचार किया जा सकता है इससे कई तरह के रोगों का इलाज किया जा सकता है। आपको बता दे कि इस रक्त परीक्षण में रोगी के रक्त में मौजूद इम्यून सैल्स के रंग में बदलाव की दर मापी जाती है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here