March 29, 2024

गर्भपात मामला : एएनएम के खिलाफ हो सख्त कार्यवाही

Palwal/Alive News : लघु सचिवालय के कॉन्फ्रैंस हॉल में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक विडियो कॉन्फ्रैंस की। बैठक में राकेश गुप्ता ने पीएनडीटी/एमटीपी, बच्चों की सुरक्षा हेतु संचालित पास्को अधिनियम, असंतुलित लिंगानुपात, सीएम विण्डो, बेसहारा पशु प्रबन्धन, शहरी एवं ग्रामीण खुले में शौचमुक्त कार्यक्रम, हरियाणा विजन जिरो, सी.सी.टी.एन.एस., ई-उपचार, वाहन, सक्षम हरियाणा तथा बच्चों का ग्रेड लेवल, आईटीआई अप्रैंटिशिप योजना, प्रोजेक्ट सरल की प्रगति, हरपथ कार्यक्रम आदि योजनाओं की प्रगति बारे प्रशासनिक एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

राकेश गुप्ता ने हसनपुर की एएनएम द्वारा हाल ही में किए गए गर्भपात के बारे सिविल सर्जन आदित्य स्वरूप गुप्ता को उक्त एएनएम के विरूध 07 दिनों के अन्दर-अन्दर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन ने राकेश गुप्ता को पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष लिंगानुपात को बढाने के बारे में आश्वस्त किया। राकेश गुप्ता ने सीएम विण्डो पर आ रही शिकायतों के बिना अविलंब के निपटान करने के लिए निर्देश दिए। सक्षम हरियाणा को आगे बढाने तथा बच्चों के ग्रेड लेवल को बढ़ाने तथा समय-समय पर उपायुक्त तथा सुशासन सहयोगी द्वारा विद्यालयों में औचक निरीक्षण करने के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने लर्निंग लेवल ओब्जर्ब के बारे में समय-समय पर बैठक कर रिव्यू करने के निर्देश दिए। राकेश गुप्ता ने कहा कि यदि लर्निंग एनहासमेंट प्रोग्राम मजबूत होता है तो हम बच्चों के ग्रेड लेवल को बढा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभागों के कार्यालयों में आईटीआई के अप्रैंटिशिप को नियुक्त करने के लिए कहा गया है। बैठक में जिला में साफ-सफाई का ध्यान रखने तथा एक कमेटी गठित कर शहर में आवारा पशुओं की चैकिंग करने तथा सुशासन सहयोगी द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट का उपायुक्त द्वारा लिडरशिप कर रिव्यू करने के बारे में आवश्यक दिशा-निदेश दिए गए।

बैठक में नगराधीश आशिमा सांगवान, पलवल के उपमण्डल अधिकारी एस.के.चहल, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अभिनव वत्स, उप-पुलिस अधीक्षक अभिमन्यू लोहान, जिला शिक्षा अधिकारी रमेश शर्मा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डीपी कुलश्रेष्ठ, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता व नगर परिषद सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।