अध्यापक शस्त्र नहीं शास्त्र का ले सहारा

0
69

Faridabad/Alive News : एनआईटी-3 स्थित शक्ति विद्या निकेतन स्कूल में ‘अलाईव न्यूज़’ द्वारा ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय पर प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया। अध्यापक प्रशिक्षण सेमिनार में मुख्य वक्ता शिक्षाविद प्रोफेसर डॉ. एम.पी सिंह ने अध्यापकों को बताया कि अध्यापक राष्ट्र का चिंतनशील व्यक्ति है जो अपनी विद्वता से भविष्य के भारत का निर्माण करता है, यदि  अध्यापक चिंतनशील नहीं होगा तो राष्ट्र उन्नति नहीं कर पाएगा।

उन्होंने कहा कि अध्यापक का गैर जिम्मेदार होना राष्ट्र के लिए घातक है। उन्होंने कहा कि अध्यापक को शस्त्र का नहीं शास्त्र का सहारा लेना चाहिए तभी समाज में अध्यापक की गरिमा कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि विषय पर अध्यापक की कमांड होनी आवश्यक है, अध्यापक को अपने विषय पर धारा प्रवाह अध्यापन करना चाहिए तभी योग्य कहलाता है। उन्होंने कहा कि अध्यापक की पहचान उसके गहनो से नहीं होती, बल्कि अध्यापक की पहचान उसके चरित्र से होती है, अध्यापक बच्चों में रोल मॉडल बने।

उन्होंने कहा कि अध्यापक का लक्ष्य होना चाहिए कि समाज को प्रतिभाशाली विद्यार्थी दिए जाएं और अध्यापक को बच्चों के अंदर अपने बच्चों जैसे भाव जागृत करने की आवश्यकता है। डॉ. सिंह ने दर्शनशास्त्र पर बात करते हुए अध्यापकों को बताया कि यदि अध्यापक अपने उत्तरदायित्व को सही से निभाते हैं तो अपनी पाठशाला में समाज को मानवीय गुणों से युक्त राष्ट्र प्रेमी दे सकते हैं। प्रोफेसर डॉ. एम.पी सिंह ने कहा कि अध्यापक के अधूरे ज्ञान के कारण बच्चे का भविष्य खराब हो सकता है इसलिए अध्यापक का शिक्षित और प्रशिक्षित होना आवश्यक है।

आर्दश अध्यापक विद्यार्थी के लिए और स्कूल की उन्नति के लिए अहम होते हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापक को अपनी अध्यापन की ड्यूटी को ईमानदारी से निभाना चाहिए, अध्यापक ही वह पथ प्रदर्शक होते हैं जो अपने परिवर्तन से बच्चों में प्रेरणा पैदा करते हैं। डॉ. सिंह ने बताया कि सही गुरु वह होता है जो अपने गुरुओं के बताए हुए रास्ते पर चलकर समाज कल्याण में कार्य करता है। प्रशिक्षण सेमिनार में अलाईव न्यूज़ के प्रबंधक संपादक तिलक राज शर्मा ने अध्यापकों को बताया कि आज अध्यापक को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है फिर भी अपने दायित्वों को निभाना होगा क्योंकि अध्यापक की समाज का एक ऐसा अभिन्न अंग है जो हर प्रस्थिती में राष्ट्र हित में काम करता है।

शर्मा ने कहा की अलाईव न्यूज़ ग्रुप शिक्षा में सुधार के लिए करीब 4 वर्षों से ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय को लेकर सेमिनार करता आ रहा है। इस तरह के सेमिनार से शिक्षक और समाज को जागरुक किया जा सकता है। प्रशिक्षण सेमिनार के आरंभ में शक्ति विद्या निकेतन के चेयरमैन टी.आर शर्मा व प्रिंसिपल राजबाला शर्मा ने ‘अलाईव न्यूज़’ ग्रुप के सभी पदाधिकारी का फूल मालाओं से स्वागत किया। सेमिनार के अंत में टी.आर शर्मा ने अलाईव न्यूज़ ग्रुप और प्रोफेसर डॉ. एम. पी सिंह का धन्यवाद किया।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here