April 26, 2024

जन प्रतिनिधि व प्रशासन के अधिकारी करा रहे है शिक्षा का व्यवसायीकरण : मंच

Faridabad/Alive News :  निजी स्कूल प्रबंधकों को नियमानुसार फीस देने के बावजुद उनके द्वारा छात्रों का नाम काटने, छात्र व अभिभावकों को मानसिक व शारीरिक प्रताडऩा देने और बात बात पर प्रबंधकों द्वारा पुलिस बुलाकर उससे पैरेन्टस एसोसिएशन के सदस्यों को डराने जाने पर रविवार को हरियाणा अभिभावक एकता मंच जिला कमेटी व पैरन्टस एसोसिएशन की एक आपात बैठक सैक्टर-10 में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट ओ.पी.शर्मा ने की। बैठक में प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा, जिला अध्यक्ष एडवोकेट शिव कुमार जोशी, जिला सचिव डा. मनोज शर्मा, पेरेंट्स एसोसिएशन ग्रांड कोलम्बस, डिवाइन, एपीजे, एमवीन, डीएवी, रयान, द्रोणाचार्य, मानव रचना, आइश्र, जीवा, मार्डन, सैन्ट जोनस आदि के पदाधिकारी आई डी शर्मा, अनिल कुमार, ओमबीर सिंह, रमेश राणा, तेजेन्द्र सिंह, योगेश डाबर, कपिल गांधी, नरेन्द्र मुन्जाल, नरेश तौमर, राजन त्यागी, बी.के शर्मा, गजेन्द्र, जसराज, श्वेता मक्कड़ आदि ने भाग लेकर निजी स्कूल प्रबंधकों के इस शर्मनाक और कायरतापूर्ण रैवेये की घोर शब्दों में निंदा की और इसका डट कर मुकाबला करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में इस बात पर भी रोष प्रकट किया गया कि पैरंटस जब अपनी फरियाद लेकर जिला उपायुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी, पुलिस आयुक्त सहित केन्द्रीय मंत्री कृृष्णपाल गुर्जर, सीपीएस सीमा त्रिखा, विधायक मुलचंद शर्मा व केबिनिट मंत्री बने विपुल गोयल के पास जाते हैं तो वहां सिर्फ आश्वासन के अलावा कुछ भी नहीं मिलता है। इसी के चलते स्कूल संचालको के हौसले बुलंद हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि निजी स्कूलों की लूट खसोट व मनमानी के विरोध में आंदोलन तेज किया जायेगा। मंच ने जिले के सभी जन प्रतिनिधियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा गया है कि वे नियमों का उल्लंघन करके शिक्षा का व्यवसायीकरण कर रहे निजी स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ उचित कार्यवाही करायें, अगर अभिभावकों को न्याय नहीं मिला और स्कूल प्रबंधकों की मनमानी इसी तरह जारी रही तो अभिभावक मंच लघु सचिवालय व जन प्रतिनिधियों के निवास स्थानों पर पुन: आक्रोश प्रर्दश्न शुरू करेगा। बैठक में हल्ला बोल रैली की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुये उसमें लिये गये निर्णय के अनुसार अगस्त में पुतला दहन का कार्यक्रम व 12 सितम्बर को शिक्षा सदन पंचकुला पर राज्य स्तरीय आक्रोश प्रर्दश्न करने का फैसला लिया गया।

बैठक में मंच का संगठनात्मक विस्तार करते हुये जसराज कौर व श्वेता मक्कड़ के संयोजन में महिला सैल, रमेश राणा व ओमवीर सिंह के संयोजन में कार्यवाही सैल, आई डी शर्मा व तेजेन्द्र सिंह के संयोजन में संगठन सैल, अनिल कुमार व नरेन्द्र मुन्जाल के संयोजन में सम्र्पक सैल, बी एस विरदी व पंकज पाराशर के संयोजन में लीगल सैल, बी.के शर्मा व योगेष डाबर के संयोजन में ड्राफ्ट सैल, गजेन्द्र व राजन त्यागी के संयोजन में प्रचार सैल, संजीव पजनी व नरेश तौमर के संयोजन में वित्त सैल, प्रवीण शर्मा के संयोजन में मीडिया सैल का गठन किया गया। संयोजकों को अधिकार दिया गया कि ये अपने अपने सैल में और अधिक अभिभावकों को षामिल करके इसका विस्तार करे।