April 26, 2024

अफ्रीकी सिविल सेवा अधिकारी हुए जिला प्रशासन से रूबरू

Faridabad/Alive News : अफ्रीकी देशों की सिविल सेवा से जुड़े प्रशासनिक अधिकारियों के लिए पब्लिक पॉलिसी व शासन व्यवस्था पर प्रथम एडवांस्ड लीडरशिप विकास कार्यक्रम के तहत आज 19 सदस्यीय अफ्रीकी सिविल सेवा अधिकारियों का प्रतिनिधि मण्डल जिला प्रशासन के साथ रूबरू हुआ। इनकी अगुवाई नेशनल सेन्टर फॉर गवर्नेंस, लोजीनुक काम्पलैक्स, मसूरी के कोर्स निदेशक डॉ.ए.पी.सिंह तथा एसोसिएट कोर्स निदेशक संजीव शर्मा ने की।

उपायुक्त समीरपाल सरों ने जिला प्रशासन की ओर से लघु सचिवालय स्थित कान्फ्रैंस हॉल में आयोजित बैठक में प्रमुख रूप से प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों का स्वागत व्यक्त किया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, फरीदाबाद नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता, नगराधीश सतबीर मान, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन तथा डीसीपी सैन्ट्रल विरेन्द्र विज प्रमुख रूप से उपस्थित थे। सरों ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि फरीदाबाद एक पुराना शहर है जो कि बाबा फरीद ने बसाया था, फरीदाबाद एक पुरानी औद्योगिक नगरी भी रही है।

जिसके अन्तर्गत शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी यहां के उद्योगों में रोजगार के साधन उपलब्ध हैं। सरों ने कहा कि वर्तमान केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा डिजिटल इंडिया जैसी मुहिम जिले में सफलतापूर्वक चलाई जा रही है। प्रति हजार पुरूषों के पीछे महिला संख्यानुपात बढ़ कर 910 के करीब जो चुका है जो कि इससे पहले 800-850 के आसपास ही था। जिला के सभी गांव खुले में शौच जाने से मुक्त हो चुके हैं जिसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है। अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने अतिथियों का स्वागत व्यक्त करते हुए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं बारे अवगत कराया।

पार्थ गुप्ता ने नगर निगम तथा स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के क्रियान्वयन बारे चल रही गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी। बैठक में उपस्थित सरपंच महीपाल आर्य, मंजूबाला भाटी तथा प्रीति ने भी पंचायतों की कार्य प्रणाली के सम्बन्ध में विचार रखते हुए अपने अनुभव साझा किए। इस दौरे पर जिले में आये सभी अफ्रीकी सिविल सेवा के प्रशासनिक अधिकारियों सहित डॉ.ए.पी. सिंह तथा संजीव शर्मा ने भी उपायुक्त समीरपाल सरों सहित जिला प्रशासन के अन्य सभी उपरोक्त वरिष्ठ अधिकारियों व ग्राम पंचायत के सरपंचों का आभार प्रकट किया।