April 19, 2024

नुक्कड नाटक से दिया एड्स जागरुकता का सन्देश

Faridabad/Alive News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा की जूनियर रेेेेडक्रास व सेंट जान एबुंलैंस बिग्रेड ने बिग्रेड अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा के मार्गदर्शन में ३२वें अन्र्तराष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेले में जिला स्वास्थ्य विभाग व नेशनल एड्स कन्ट्रोल आर्गेनाईजेशन के स्टॉल पर एच.आई.वी एड्स पर नुक्कड नाटक द्वारा एच.आई.वी एड्स पर जागरुकता का सन्देश दिया। नुक्कड नाटक का मंचन रविन्द्र कुमार मनचन्दा के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग के कृष्ण कुमार और बी.के. हास्पिटल की काउंसलर कविता और एल.टी. सुमित कुमारी के सौजन्य से किया गया।

इस नुक्कड नाटक द्वारा एच.आई.वी संक्रमित सिरिंज का प्रयोग न करने, असुरक्षित यौन सम्बन्धों से तौबा करने व एच आई वी संक्रमित रक्त से बचने का सन्देश दिया गया। नुक्कड नाटक द्वारा जब एक युवा नवविवाहिता के एच.आई.वी पासीटिव होने पर उसे ससुराल में तरह-तरह के ताने मारे गए, तो युवती अपने भाई के साथ काउंसिलिंग सैन्टर पर जाकर एचआईवी पासीटिव फैलाने वाले कारकों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर अपने पति और ससुराल वालों को बता कर उन की गलतफहमी दूर करती है।

सराय ख्वाजा एबुंलैंस बिग्रेड प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत में लगभग दशमलव तीन प्रतिशत लोग एच.आई.वी से पीडि़त हैं, वर्ष 2016 में एच.आई.वी. से 80,000 नए लोग संक्रमित हुए, इन में से करीब 12 प्रतिशत पन्द्रह वर्ष से कम आयु के युवा है। इस में कोई सन्देह नही कि लगातार जागरुकता अभियानों के माध्यम से एच.आई.वी एड्स से नए संक्रमित मामलों में काफी कमी आई है।

स्कूलों, कॉलेज व सामुदायिक स्थलों पर और विशेष रुप से युवा वर्ग कों निरन्तर जागरुकता अभियानों से एच.आई.वी एड्स के खतरों के प्रति सावधान करने की जरुरत है ताकि युवा वर्ग इस जानलेवा खतरनाक विषाणु से स्ंवय को मुक्त रख सके। एच.आई.वी एड्स विषय पर स्लोगन लिखी पटिट्काओं ‘एडस लाइलाज है – जानकारी ही बचाव है ’, ‘एडस ज्ञान, बचाए जान‘, ‘सही व पूरी जानकारी, दूर रखे एड्स की बीमारी‘, ‘छूने से प्यार नही एड्स फैले’, ‘ जानकारी और सिर्फ जानकारी ही बचाव है’ के माध्यम से उपस्थित लोगों को एच.आई.वी. एड्स से बचाव का सन्देश दिया।

प्रार्चाया नीलम कौशिक के निर्देशानुसार, रविन्द्र मनचन्दा ने जिला स्वास्थ्य विभाग और नेशनल एड्स कन्ट्रोल आर्गेनाईजेशन का जागरुकता अभियान चलाने के लिए आभार व्यक्त किया व 32वें अन्र्तराष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेले में एच.आई.वी. जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जूनियर रैडक्रास व सेंट जान एबुंलैंस बिग्रेड को नुक्कड नाटक द्वारा जानकारी देने का अवसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद किया।