April 20, 2024

विश्व एड्स दिवस पर छात्रों को एड्स के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News : आज विश्व एड्स दिवस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी फरीदाबाद और बादशाह खान अस्पताल में मनाया गया। जिसमें एड्स कंट्रोल सोसाइटी पंचकूला के अधिकृत मोटिवेटर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। डॉक्टर एमपी सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि एचआईवी वायरस हमें दहेज में मिलता है नाई की दुकान पर सेविंग समय ब्लड को बदलवा लेना चाहिए और डॉक्टर की दुकान पर सिरिंज को भी बदलवा लेना चाहिए। एक ही सिरिंज से अनेकों टीके लगाने पर एचआईवी वायरस जाने की संभावना हो सकती है।

एक ही ब्लेड से आने को लोगों की हजामत करने पर भी एचआईवी वायरस जाने की संभावना हो जाती है। एचआईवी वायरस को एड्स में बदलने में लगभग 5 से 7 साल का समय लग जाता है। डॉक्टर एमपी सिंह ने लगभग 2000 विद्यार्थियों और अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि कोई एचआईवी एड्स से ग्रसित हो गया है तो उसके साथ हमें मानवीय व्यवहार करना चाहिए। क्योंकि अधिकतर देखा गया है कि उसकी अपनी गलती नहीं होती है लेकिन समाज उसका बहिष्कार और तिरस्कार कर देता है कभी भी हाथ मिलाने से आपसी कपड़े पहनने से एक साथ पूजन करने से एड्स नहीं होती है, इसलिए आप सभी एक साथ एक घर में रह सकते हो एक साथ खाना खा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि जब रोगी का बुखार लगातार बना रहे और बुखार उतरने का नाम न ले और वजन कम होता चला जाए तो समझ लेना चाहिए कि एचआईवी एड्स हो गया है। इस अवसर पर राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 3 के प्रधानाचार्य सुरेंद्र मदन ने डॉक्टर एमपी सिंह का स्वागत कर सम्मान किया और एनएसएस के हरियाणा प्रदेश के कन्वेनर सुशील खन्ना पुणे मंच का संचालन बखूबी से किया।

आज बादशाह खान अस्पताल में विश्व एड्स दिवस मनाने के अवसर पर नरसिंह विद्यालय में अध्ययन कर रही बालिकाओं ने सीएमओ डॉ गुलशन अरोड़ा के नेतृत्व में एक बहुत सुंदर रैली का आयोजन किया जिसमें डॉक्टर गजराज डॉक्टर बीना डॉ जयंत डॉक्टर यादव डॉ सीमा आदि लोग भी उपस्थित थे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गुलशन अरोड़ा ने कहा कि हम फरीदाबाद को स्वच्छता और स्वच्छता का संदेश देना चाहते है।