भारतीय विद्या कुंज में बच्चों को खिलाई गई एलबेंडाजोल टैबलेट्स

0
17

Faridabad/Alive News: स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित एवं राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल ने नर्सरी से बारहवीं तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई। अल्बेंडाजोल एक एंटीपैरासिटिक दवा है जो पैरासाइट वोर्म इन्फेक्शन के कारण होने वाली बीमारियों का इलाज करती है। यह आमतौर से न्यूरोकाइस्टिसरोसिस आंतों का इन्फेक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन जैसी बीमारियों के लिए लिया जाता है।

यह दवा एंटीलमिंटिक्स के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के समूह के अंतर्गत आती है, जो कि पैरासाइट वोर्म को उल्लेखनीय क्षति या शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें मार देती है। इसका सेवन टैबलेट के रूप में किया जाता है। विद्यालय की छात्राओं को एल्बेंडाजोल गोलियां खिलाई गई। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को बताया गया कि बच्चों में आमतौर पेट के कीड़े मारने की दवाई एल्बेंडाजोल गोलियां पेट के कृमियों का अंत करके स्वास्थ्य लाभ करने में बहुत ही कारगर हैं।

इस अवसर पर स्कूल प्रिंसिपल कुसुम शर्मा ने गोली से होने वाले लाभ के बारे में छात्रों को बताया। इस मौके पर सभी 1 साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गयी। स्कूल में बच्चों के सहयोग के लिए समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Print Friendly, PDF & Email