शराब मानसिक सन्तुलन को कर देता है खराब : डॉ. मनोज कौशिक

0
37

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नो ड्रिन्कन ड्राईविंग-डे मनाया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.मनोज कौशिक ने शिरकत की। वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में सुखबीर सिंह, सहसचिव परिवहन विभाग, अनिल कटारिया, थाना अध्यक्ष, सराय ख्वाजा, एएसआई कुलदीप व टे्रफिक पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। वहीं सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एम.पी सिंह भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बतौर मुख्यातिथि अपने उद्बोधन में कहा कि गुलदस्ता देने से स्वच्छता व सुन्दरता खराब होती है इसलिए मिटट्ी के पॉट में तुलसी आदि का पौधा देकर ज्यादा सम्मान दिया जा सकता है। विद्यार्थियों व अध्यापकों को नैतिक जिम्मेदारी निभाने व यातायात सम्बन्धी नियमों की पालना करने की नसीहत भी दी। इस मौके पर स्कूल में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, पेन्टिंग प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता और निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

02-nov-photo-5

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. सुरेश सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया वहीं मंच का संचालन रूपकिशोर ने बखूबी से किया। कार्यक्रम की शुरूआत स्वागत गीत से की गई और विद्यार्थियों ने सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी अनेकों सराहनीय कार्यक्रम दिखाए। इस मौके पर मुख्यातिथि ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशे की हालत में किसी भी वाहन को नहीं चलाना चाहिए। शराब पीने से फेफड़े खराब हो जाते हैं, तपेदिक व अस्थमा की बीमारी भी लग जाती है। शराब पीने से मानसिक सन्तुलन बिगड़ जाता है जिससे लड़ाई झगड़े होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है।

हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि भारत सरकार व राज्य सरकार के द्वारा बनाये गये नियमों की पालना करें ताकि देश सशक्त व समृद्धशाली बन सके। विद्यार्थी अच्छे संदेशवाहक होते हैं इसलिए उनको अधिक प्रशिक्षित करना देषहित व जनहित में होता है, क्योंंकि बड़े होकर इन्होंने ही देश की कमान सम्भालनी है।

यदि सभ्यता और संस्कृति से ये ओतप्रोत होंगे तो अपने माता-पिता व गुरूओं का सम्मान करेंगे और प्रशासन का साथ व सहयोग भी देंगे। इस मौके पर वीरपाल सिंह, मनदीप कौर, देशराज, रेनू शर्मा, ब्रहमदेव, प्रेमचन्द, सोमवीर यादव, रेनू चैधरी, इन्दु नारंग, शान्ति देवी, वेदवती, लोकेश, नरेन्द्र, बीना शर्मा व समस्त अध्यापकगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here