April 19, 2024

बाल यौन उत्पीडऩ से बच्चों को बचाएगा ‘सतर्क मैं, सुरक्षित मैं’ अभियान

Chandigarh/Alive News : स्कूलों में यौन उत्पीडऩ रोकने के लिए शिक्षा विभाग बाल अधिकार संरक्षण आयोग के साथ मिलकर अभियान चलाएगा। इसके तहत 12 हजार सरकारी और 15 हजार निजी स्कूलों में पोस्टर लगाकर बच्चों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. केके खंडेलवाल ने कहा कि बच्चों को यौन उत्पीडऩ से बचाने के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग की हर पहल में हम शामिल होंगे। चार जिलों में चलाए जा रहे सतर्क मैं, सुरक्षित मैं कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में चलाया जाए।

अगर इसके लिए आर्थिक मदद की जरूरत पड़ती है शिक्षा विभाग उपलब्ध कराएगा। डॉ. केके खंडेलवाल ने बृहस्पतिवार को बाल अधिकार संरक्षण आयोग, सेव द चाइल्ड द्वारा बाल यौन उत्पीडऩ पर ई-मॉडयूल और पोक्सो अधिनियम, 2012 के अंतर्गत आयोजित ‘सतर्क मैं, सुरक्षित मैं’ में यह बात कही। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा बनवाए गए पोस्टर को सरकार छपवाएगी और पहले चरण में सरकारी और फिर निजी स्कूलों में इस पोस्टर को भिजवाया जाएगा।

इससे बाल यौन उत्पीडऩ व अन्य ङ्क्षहसा संबंधी मामलों को रोका जा सकेगा। उन्होंने पोस्टर का ऑडियो-विजुअल का लाइव वर्जन तैयार करने का भी अनुरोध किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि भारत स्काउट्स एंड गाइड भी जागरूकता अभियान में मदद कर सकता है।