Faridabad/Alive News : डबुआ कॉलोनी स्थित सेंट मीका क्रिश्चियन हाई स्कूल में अलाईव न्यूज़ मीडिया ग्रुप द्वारा ‘अध्यापक और अध्यापन’ तथा अध्यापक की बच्चों, समाज और देश के प्रति भूमिका को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध शिक्षाविद प्रोफेशन डॉ.एम.पी.सिंह रहे। उन्होंने अध्यापकों को शिक्षक की समाज के प्रति भूमिका के बारे में विस्तार से बताया।

सेमिनार का शुभारंभ स्कूल की प्रिंसिपल पुष्पा दयाल ने प्रोफेशन डॉ.एम.पी.सिंह व अलाईव न्यूज मीडिया ग्रुप की परिचय स्पीच से किया। इससे पहले स्कूल पहुंचने पर डॉ.एम.पी.सिंह और अलाईव न्यूज़ ग्रुप के मैनेजिंग एडिटर तिलक राज शर्मा का स्कूल की प्रिंसिपल पुष्पा दयाल ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। सेमिनार में अलाईव न्यूज़ ग्रुप के मैनेजिंग एडिटर ने अध्यापकों को बताया कि अलाईव न्यूज़ फरीदाबाद और पलवल में शिक्षा के सुधार के लिए पिछले 5 सालों से लगातार काम करता रहा है, जिसमें मुख्य शिक्षा की बुनियाद रखने वाले अध्यापकों को अध्यापन और शिक्षक की समाज के प्रति जिम्मेदारियों पर जागरूक करने का काम करता आ रहा हैं।

उन्होंने कहा कि समाज में बदलाव का काम अध्यापक ही कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा में विस्तार होना जरूरी है, इससे पहले शिक्षकों में शिक्षक का वास करना उससे भी ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा जैसे पवित्र प्रोफेशन में कुछ ऐसे असहज लोगों के आने से इस प्रोफेशन को भी दाग लगा है, इसे धोने में शिक्षक समाज को पता नहीं कितनी दशकों से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षक अपना समाज और बच्चों के प्रति कर्तव्य को ना भूलें और समाज सुधारने में अपनी अहम भूमिका निभाए।

शिक्षाविद प्रोफेसर डॉ एम.पी सिह ने अध्यापकों के सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि अध्यापक और अध्यापन दोनों ही विषय समाज के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आज अध्यापकों की गरिमा को लेकर समाज में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, इन सवालों के जवाब देने के लिए हर उस अध्यापक को तैयार रहना होगा जो अध्यापक बनकर इस प्रोफेशन में गुजर बसर कर रहा है। उन्होंने कहा कि अध्यापक वह होता है जिसे समाज की हर नजर देखती है और उनसे इच्छा रखती है कि वह समाज को सही रास्ता दिखाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here