April 20, 2024

अलाईव न्यूज़ कार्यशाला : मर्यादाओं में रहकर ही आदर्श अध्यापक बना जा सकता है : डॉ. एम.पी सिंह

अलाईव न्यूज़ मीडिया ग्रुप ने किया अध्यापक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

Faridabad /Alive News : अलाईव न्यूज़ मीडिया ग्रुप ने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए पर्वतीया कालोनी स्थित हिमालय पब्लिक स्कूल में ‘अध्यापक-अध्यापन तथा अध्यापक की विद्यार्थी, समाज ओर देश के प्रति भूमिका विषय’ पर एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें सुप्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री डॉ.एम.पी सिंह ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज अध्यापक को अपने व्यवहार से समाज बदलना होगा, यह तभी हो सकता है जब अध्यापक पूरी ईमानदारी से अध्यापन करे और विद्यार्थी, समाज ओर देश के प्रति अपना दायित्व समझे।

उन्होंने कहा कि एक अध्यापक का सरल-सहज व्यवहार होना चाहिए यदि अध्यापक अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण सजगता से निभाता है तो वह सम्मानित जिंदगी जीता है और प्रेरणा का स्रोत भी बनता है, यदि वह चरित्रवान है तो अन्य विद्यार्थियों के लिए आईडियल बन जाता है। डॉ. सिंह ने कहा कि अध्यापक बनना इतना आसान नहीं है। एक आदर्श अध्यापक को अपनी मर्यादाओं में रहकर ईमानदारी से काम करना होता है और प्रबंधन के साथ वफादारी का परिचय देना होता है।

उन्होंने कहा कि अध्यापक की कदम-कदम पर परीक्षा होती है और हजारों आखें उनको देख रही होती है। डा.सिंह ने कहा विद्यार्थियों के अलावा समाज के लोग भी उनके आचरण को देखकर अनुमान लगाते हैं और उसकी अच्छाई-बुराई समाज में फैलाते है। हम मानते हैं कि अध्यापक के गुणों के आधार पर ही विद्यालय का नाम होता है यदि एक अध्यापक दूषित गुणों वाला है तो अध्यापक के सम्मान में गिरावट आ जाती है और लोगों का विश्वास भी उठ जाता है।

राष्ट्र में ‘अलाईव न्यूज़’ ने अध्यापकों को प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया हुआ है। अलाईव न्यूज ‘अध्यापक व अध्यापन’ विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कर शहर के स्कूलों में हर शनिवार को आयोजित करता है। अलाईव न्यूज़ मीडिया ग्रुप विद्यालय में अध्यापकों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत्त है ताकि नैतिकता से अनैतिकता पर काबू पाया जा सके।

जिसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित व अनेकों पुस्तकों के लेखक राष्ट्र के चिंतनशील व्यक्ति सुप्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री व दार्शनिक डॉ. एम.पी सिंह को चुना है, जिनके मार्गदर्शन में अनेकों विद्यालयों में शिक्षक की समाज के प्रति भूमिका पर अनेकों कार्यक्रम किए जा चुके हैं।
यदि किसी विद्यालय को इस तरह की प्रशिक्षण कार्यशाला में रूचि है और अध्यापकों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन कराना चाहते हैं तो अलाईव न्यूज़ की ई-मेल alivenews30@gmail.com पर सूचना भेजें।