April 20, 2024

कम्प्यूटराईज्ड होंगी जिले की सभी पंचायतें : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : जिले की सभी पंचायतें डिजिटल इंडिया के तहत कम्प्यूटर में निपुण होंगी। यह वक्तव्य उपायुक्त चन्द्रशेखर ने आज यहां स्थानीय सैक्टर-12 के लघु सचिवालय में छठी मंजिल पर स्थित सभा कक्ष में जिला फरीदाबाद के दोनों खण्डों से कम्प्यूटर ट्रेनिंग के लिए आई महिला सरपंचों को सम्बोधित करते हुए कहा । इस अवसर पर फरीदाबाद के एसडीएम महाबीर प्रसाद, नगर निगम के संयुक्तायुक्त अमदीप जैन मुख्य रूप से उपस्थित थे। उपायुक्त चन्द्रशेखर ने महिला सरपंचों से कहा कि आज का युग कम्प्यूटर का युग है।

अत: सभी सरपंचों को चाहिए कि वे कम्प्यूटर में अपनी शिक्षा ग्रहण करें। क्योंकि सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत सभी पंचायतों को ऑन लाइन काम करने की हिदायतें दी हैं। पंचायत के सभी फण्ड ऑन लाइन खर्च कर सकेेंगे। उन्होंने कहा कि आज का युग पहले जैसा नहीं है। हर कोई सरपंच पढ़ा-लिखा है।

उन्होंने महिला सरपंचों से कहा कि वे व्हाट्सएप पर अपना एक ग्रुप बनाएं जिससे कि सभी सरपंच एक दूसरे से जुड़े रह सकें। उन्होंने महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि यदि कोई महिला पढ़ती है तो वह अपने साथ दो परिवारों को कामयाब बनाती है। उन्होंने महिला सरपंचों से कहा कि वे आगे आकर अपने-अपने गांवों में स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए खुले में शौच मुक्त बनाएं व पर्दा प्रथा से भी मुक्ति दिलवाएं।