March 29, 2024

हम सभी को ई-बैंकिंग से जुडऩे की है आवश्यकता : एस.एस. ढिल्लो

Faridabad/Alive News : नोटबंदी के बाद लोगों को कैशलैस सिस्टम व ई-बैंकिंग से जोडऩे के उद्देश्य से हरियाणा सरकार में परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एस. ढिल्लो की अध्यक्षता में आज स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वैंशन सैन्टर के सभागार में जिला के अधिकारियों, बैंक प्रबन्धकों, व्यापारियों, उद्योगपतियों व ट्रांसपोर्टरों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त चन्द्रशेखर, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश सतबीर मान, बल्लबगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता, पुलिस उपायुक्त सैन्ट्रल विरेन्द्र विज, एफआईए के सचिव कर्नल शैलेन्द्र कपूर, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा तथा लघु उद्योग भारती की जिला इकाई के प्रधान अरूण बजाज प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
ढिल्लो ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी के ऐतिहासिक निर्णय से कालेधन, भ्रष्टाचार, नकली करेन्सी व आतंकवादी फंडिंग जैसे काले कारनामों पर अंकुश लगेगा। हम सभी को इस समय ई-बैंकिंग से जुडऩे की आवश्यकता है जिसमें मोबाइल एप्स, ई-वालेट, डैबिट व क्रैडिट कार्ड तथा ऑनलाईन पेमैन्ट्स जैसे प्रमुख तरीके शामिल हैं। हर व्यक्ति को चाहिए कि इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी लेकर कैशलैस सिस्टम में सहयोग दें। उन्होंने उद्योगपतियों व व्यापारियों का आह्वान किया है कि पीओएस मशीनों की सहायता से भी कैश प्राप्त करें ताकि कर्मियों की कैश की समस्या कम हो सके।
उन्होंने कहा कि आगामी 30 दिसम्बर 2016 तक पुराने 1000 व 500 के करैन्सी नोट लोगों द्वारा अपने खातों में जमा करवाए जा रहे हैं जबकि एक साथ नए 2000 व 500 के नोट पर्याप्त मात्रा में छापना सम्भव नहीं है। फिर भी जितनी भी करेन्सी छापी गई है उसके अनुसार बैकों व एटीएम सुविधा के माध्यम से नियमानुसार कैश उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि लोगों को आधारभूत स्तर पर जरूरी कार्यों को निपटाने में दिक्कत न हो। उनके समक्ष बैठक में उपस्थित उद्यमियों ने अपने वर्कर्स को जरूरत के अनुसार बैंकों से आसानी से कैश उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया। ढिल्लो ने सरकार व आरबीआई को सूचित करके व वित्त मंत्री से मिल कर समस्याओं के समाधान करने का आश्वासन दिया।
उन्होंने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैं स्वयं 15 साल से डेबिट व क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहा हूं और अब नोटबंदी के बाद पेटीएम व बड्डी जैसे एप की सहायता से बिजली एवं पानी आदि के बिल भर रहा हॅूं तथा अन्य आवश्यक लेन-देन में भी इन्हीं एप्स को प्रयोग में ला रहा हॅूं। ढिल्लो ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिला के किसानों को भी कैशलैस सिस्टम व ई-बैंकिंग प्रणाली से जोडऩे हेतु कृषि विभाग की ओर से जिले में 14 से 23 दिसम्बर तक चलाई जाने वाली कृषक जागरूकता वैन को भी हुडा कन्वैंशन सैन्टर परिसर से झण्डी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त चन्द्रशेखर ने ढिल्लो का स्वागत व्यक्त करते हुए जिले में ई-बैंकिंग को पूर्णत: सफल बनाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिला के औद्योगिक इकाईयों में कार्यरत सभी वर्कर्स के खाते खोलने के लिए 52 कलस्टर बनाए गए हैं जिनका उद्देश्य जिला में सभी वर्करों के बैंक अकाउन्ट खोलना है।
बैठक में उद्यमी रवि वासुदेवा, रवि भूषण खत्री, गजराज नागर, जगविन्दर तंवर, संतोष सिंह, अशोक रावल, श्यामबीर भड़ाना व जिला पार्षद शेर मोहम्मद सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति, वर्कर्स व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।