मुँह के छाले ठीक करने के साथ- साथ बहुत फायदेमंद है गुणकारी बेल, जानने के लिए पढ़िए रिपोर्ट

0
67

इन दिनों चिलचिलाती धूप से बचने के लिए और खुद को तरो-ताजा तथा फिट रखने के लिए हम कई प्रकार के ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते है, लेकिन इस सबके बीच बेल का जूस हमारे शरीर को अचूक फायदा पहुँचता है। बेल का प्रयोग सेहत के साथ सौंदर्य को निखारने के भी काम आता है। आयुर्वेद में इसे गुणों की खान बताया गया है। इसका जूस बहुत फायदेमंद होता है। बेल में पाए जाने वाला प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी बहुत ही गुणकारी है। बेल का प्रयोग दवाओं के रूप में भी किया जाता है।

बेल के जूस के फायदे

बचाए लू से
गर्मियों में बेल का सेवन करने से लू नहीं लगती है। जिससे लू लगने के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। इसके साथ ही गर्मी कम लगती है।

गैस और कब्ज से राहत
बदलती जीवनशैली और ऑफिस में घंटों बैठे रहने से गैस और कब्ज की समस्या होना आम बात है। ऐसे बेल का जूस पिने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे
अगर आपको या आपके परिवार में किसी को कोलेस्ट्रॉल प्राब्लम है तो बेल का रस इसमें बहुत फायदेमंद है। बेल के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने किया जा सकता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होती है।

दिल के रोगियों के लिए है फायदेमंद
दिल के रोगियों के लिए बेल का जूस रामबाण उपाय है। इसके लिए बेल के जूस में एक-दो बूंद घी की मिलाकर रोजाना पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है।

एसिडिटी में दे आराम
डिहाइड्रेशन प्रॉब्लम में बेल के जूस को बहुत फायदेमंद माना जाता है। एसिडिटी की समस्या होने पर इसमें गुड़ या चीनी मिलाकर पिने से राहत मिलती है।

मुंह के छालों में फायदेमंद
मुंह में छाले पेट की खराबी के कारण होते हैं। मुंह में भी छाले होने पर बेल के जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इसका सेवन पेट की समस्या में आराम देता है और मुंह के छालों की समस्या को दूर करता है।

जच्चा के लिए फायदेमंद
बेल का जूस जच्चा के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मां का स्वास्थ्य तो बेहतर होता ही बच्चा भी बीमारियों से बचता है। यह माँ और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है।

खून करे साफ
खून साफ नहीं होने पर शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है। इससे ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम होनी प्रारम्भ हो जाती है। ऐसे में बेल का जूस हल्का गुनगुना कर इसमें कुछ बूंद शहर मिलाकर पिने से फायदा मिलता है।

Print Friendly, PDF & Email