अमेरिका की एजेंसी ने जीका वायरस से गर्भवती महिलाओं को किया आगाह और कहा….

0
11

New Delhi/Alive News : भारत में जीका वायरस का खतरा बढ़ गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए अमेरिकी हेल्थ ऑर्गनाइजेशन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने गर्भवती महिलाओं को भारत में जीका इंफेक्शन प्रभावित राज्यों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। एजेंसी ने सीडीसी ने लेवल-2 का स्वास्थ्य चेतावनी जारी करते हुए गर्भवती महिलाओं को जीका वायरस प्रभावित विशेषकर राजस्थान की यात्रा न करने की सलाह दी है।

सीडीसी ने चेतावनी में कहा है कि भारत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राजस्थान और आसपास के राज्यों में जीका के मामले में बढ़ोतरी की रिपोर्ट दी है, ऐसे में पूरी भारत में जीका वायरस का खतरा बना है। सीडीसी ने कहा कि पर्यटक अगर जीका प्रभावित क्षेत्रों में जा रहे हैं तो मच्छरों के काटने से बचे। बता दें कि अक्टूबर और नवंबर के बीच राजस्थान में 153 लोग जीका वायरस की चपेट मिले थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों की निगरानी करने के लिए राष्ट्रीय नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को निर्देश दिया है।

राजस्थान में, पहला मामला 22 सितंबर को सामने आया था जब 85 वर्षीय महिला का परीक्षण नहीं किया गया था। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शास्त्री नगर क्षेत्र में फॉगिंग और अन्य एंटी-लार्वा का छिडक़ाव किया जा रहा है। वायरस पर नियंत्रण पाने और स्थिति की निगरानी के लिए राष्ट्रीय नियंत्रण केंद्र ने एक रूम बना रखा है साथ में प्रशिक्षण केंद्र भी बनाया गया। इसके अलावा जयपुर में निगरानी टीमों की संख्या 50 से 170 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here