April 25, 2024

जिला कारागार में विश्व तम्बाकु निषेध दिवस पर जागरुकता शिविर आयोजन

Palwal/ Alive News: जिला कारागार पलवल में पलवल डोनर्स क्लब और महावीर इन्टरनेशनल पलवल “उडान” के सयुक्त तत्वावधान में विश्व तम्बाकु निषेध दिवस के अवसर पर परिरुद्ध बन्दीयों और कारागर कर्मचारियों को नशा उन्मूलन के लिए जागरुक किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेल अधीक्षक दीपक शर्मा, पलवल डोनर्स क्लब के मुख्य संयोजक आर्यवीर लायन विकास मित्तल और महावीर इन्टरनेशनल पलवल “उडान” की चैयरपर्सन वीरा अल्पना मित्तल ने की। कार्यक्रम में डा. मंजु गोयल और डा. पुजा कंसल ने उपस्थित लोगों को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभाव और बीमारियों के बारे में जागरुक किया। साथ ही साथ अल्पना मित्तल ने बताया कि इंसान को अपने परिवार और बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए धुम्रपान, शराब आदि से दुर रहना चाहिए और वही दुसरी तरफ विकास मित्तल ने बताया की नशे सें लगभग हर 13 सैकण्ड के बाद एक व्यक्ति की मृत्यु होती है। ये बहुत जरुरी है कि वैश्विक स्तर पर तंबाकू सेवन के प्रयोग पर बैन या इसे रोका जाये क्योंकि ये कई सारी बीमारियों का कारण बनता है जैसे दीर्घकालिक अवरोधक फेफड़ों संबंधी बीमारी (सीओपीडी), फेफड़े का कैंसर, हृदय घात, स्ट्रोक, स्थायी दिल की बीमारी, वातस्फीति, विभिन्न प्रकार के कैंसर आदि।

तंबाकू का सेवन कई रुपों में किया जा सकता है जैसे सिगरेट, सिगार, बीड़ी, मलाईदार तंबाकू के रंग की वस्तु (टूथ पेस्ट), क्रिटेक्स, पाईप्स, गुटका, तंबाकू चबाना, सुर्ती (हाथ से मल के खाने वाला तंबाकू), तंबाकू के रंग की वस्तु, जल पाईप्स, स्नस आदि। इसलिये तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल पर भी रोक लगाने के लिये ये बहुत जरुरी है।
जेल अधीक्षक दीपक शर्मा ने शिविर के आयोजकों का धन्यवाद करने के साथ साथ सभी से नशा और शराब छोडने का आहवान किया।कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को बिस्कुट के पैकेट भी वितरित किये गए। इस अवसर पर की पलवल डोनर्स क्लब के राकेश सिंगला, राजीव डागर, मनोज छाबडा, हरिचन्द कालडा, डा.टी आर पाराशर, और महावीर इंटरनेशनल उडान की वीरा रेणु छाबडा, वीरा तन्वी डागर, वीरा डा. पुजा कंसल, वीरा उषा किरण, वीरा डा. मंजु गोयल, वीरा ममता चौहान, वीरा लीना पाराशर, उप सहायक अधीक्षक जेल नरेश हुड्डा, चिकित्सक डा. महेश पाल, फार्मासिस्ट विजय कालरा ,जितेन्द्र, जयदत्त, पप्पु राम, शौकत अली, अशोक, सिराजुद्दीन, राजेन्द्र फौगाट, सरोज बाला आदि उपस्थित थे।