April 25, 2024

जिला प्रशासन के सभी विभागों को इंटरनेट बैंकिंग और कैशलेस भुगतान सिस्टम की दी जानकारी

Faridabad/Alive News : इंटरनेट बैंकिंग और कैशलेस भुगतान सिस्टम को बढ़ावा देने की कड़ी में जिला प्रशासन के सभी विभागों को सटीक तकनीकी जानकारी देने के उद्देश्य से आज यहां लघु सचिवालय सेक्टर 12 में स्थित जिला प्रशासन के कांफ्रेंस हॉल में सभी संबंधित लेखाकारों, खजांचीयो व लिपिकों के लिए प्रशिक्षण शिविर के रूप में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक इंद्रमोहन शर्मा, उपायुक्त कार्यालय के अधीक्षक युधिष्टर कुमार, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता राजेंद्र हुड्डा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी विपिन गुप्ता, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय के लेखाकार रमेशचंद जाजोरिया तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लघु सचिवालय शाखा के प्रबन्धक राकेश पुजानी प्रमुख रुप से उपस्थित थे।
इस मौके पर एसबीआई के एनसीआर क्षेत्रीय प्रबंधक अनिरुद्ध चौधरी के दिशा निर्देश अनुसार तकनीकी विशेषज्ञ प्रतिनिधि भगवान राय ने विस्तृत जानकारी दी। राय ने कहा कि अब तक हमारे देश में करेंसी नोट मुख्यत: और अधिकांश रुप में हमारी खरीद शक्ति के रूप में विद्यमान थे। देश में 1000 व 500 रुपए के पुराने करेंसी नोट का प्रचलन बंद होने, कैशलेस सिस्टम शुरू करने और इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने के मौजूदा दौर में सभी लोगों को आगे आकर जानकारी लेने व सहयोग देने की आवश्यकता है।
राय ने कहा कि किसी भी प्रकार का भुगतान करना डेबिट कार्ड, मोबाइल ऐप्स,ई-वालेट, ई- पेमेंटस व ऑनलाइन सिस्टम से करना अधिक आसान व पारदर्शी है। ऐसा करने से नकदी हैंडल करने पर रोक लगेगी और सरकार को भी बिक्री कर व राजस्व प्राप्ति में सुविधा होगी। उन्होंने इस संबंध में कई प्रकार की तकनीकी जानकारियां बारे विस्तार पूर्वक अवगत कराया। बैठक में जिला प्रशासन के सभी संबंधित विभागों के लेखाकार, बैंक प्रबंधक व अधिकारी गण उपस्थित थे।