April 25, 2024

आंगनवाड़ी ऑनलाइन मॉनिटरिंग कार्य हुआ शुरू

Palwal/Alive News : जिला में आंगनवाड़ी केन्द्र की ऑनलाइन मॉनिटरिंग और उनके सुदृढ़ीकरण का कार्य पायलट के तौर पर लिया गया है। इसकी सफलता के पश्चात पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जा सकेगा। स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में आयोजित दो दिवसीय आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले स्कूल के रूप में विकसित करने का प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ के अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जिला में 30 तथा प्रत्येक खण्ड से पांच-पांच आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं जिन्होंने मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल से स्कूल पूर्व अनौपचारिक शिक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त किया है वे अपने आंगनवाड़ी केन्द्रों पर इसे कार्यान्वयन करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है अत: आंगनवाड़ी कार्यकताओं की जिम्मेदारी ओर बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि विषय की गंभीरता को समझे तथा बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति संचेत रहे। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र की साफ-सफाई, बच्चों में व्यवहारिक ज्ञान, बच्चों को स्नेह देना, गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाए।

इस अवसर पर उन्होंने श्रेष्ठ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दुप्ट्टा देकर सम्मानित भी किया। इस दौरान पाथ फाइंडर की रिया शर्मा ने अपनी टीम के साथ सलामती प्रोजेक्ट पर प्रजेटेंशन दिया। उपस्थित करीब 700 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बीच बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के ऊपर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। कार्यशाला को परियोजना अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन नवीन शर्मा ने भी कार्यशाला को सम्बोधित किया। कार्यशाला में हथीन की महिला एवं बाल विकास अधिकारी शशि बाला, पलवल की महिला एवं बाल विकास अधिकारी सपना अरोड़ा, हसनपुर की महिला एवं बाल विकास अधिकारी मंजू वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएंं मौजूद थी।