April 19, 2024

दिव्यधाम में शंकर के साकार रूप का अभिषेक

Faridabad/Alive News : शिवरात्रि के अवसर पर आज सिद्धदाता आश्रम एवं लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में सुबह से भी भोले के भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। यहां हजारों की संख्या में जुटे भक्तों ने भोले शंकर का अभिषेक, अर्चना कर मुरादें मांगीं। इस अवसर पर भजन, गीत संगीत, भंडारे आदि का कार्यक्रम भी चलता रहा और भक्त जमकर झूमे।

सिद्धदाता आश्रम स्थित लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव में विराजित महादेव शंकर का पूर्ण वैदिकमंत्रोच्चार के साथ पंचामृत, गंध, पुष्प, अक्षत सहित अभिषेक किया गया। रामानुज संप्रदाय की परंपरा के अनुसार यहां पर भगवान शिव के पिंडी स्वरूप की जगह उनके मूर्त रूप का अभिषेक किया जाता है।

श्रीमद् जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने वैकुण्ठवासी
जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज के स्मृति स्थल पर जाकर पूजा अर्चना और आरती की और इसके बाद दिव्यधाम में युगल सरकार लक्ष्मीनारायण भगवान एवं अन्य विग्रहों की पूजा अर्चना की।

महाराजश्री ने भक्तों को बताया कि शिव परिवार को देखने पर अनेक विरोधाभाष नजर आते हैं, लेकिन उनके आपस का स्नेह एवं जीव मात्र के प्रति उनकी सहिष्णुता के गुण को सभी को अंगीकार करना चाहिए। उन्होंने आए हुए सभी भक्तों को प्रसाद प्रदान किया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में जुटे भक्तों ने महादेव का अभिषेक किया और प्रसाद एवं भोजन प्रसाद प्राप्त कर स्वयं का धन्य समझा।