April 24, 2024

आयुर्वेद को कोई भी अपना सकता है : डॉ. चौहान

Faridabad/Alive News : आयुर्वेद के स्वास्थ्य संदेश को युवा पीढी तक पहुँचाने के लिए जीवा आयुर्वेद ने आज जीवा इन्फ ल्यून्सर्स मीट में प्रभावी जीवनशैली और स्वास्थ्य संबंधी ब्लोगर्स व सोशल मीडिया प्रेरकों की मेजबानी की। डॉ. प्रताप चौहान से मिलने व आयुर्वेद के बारे में और अधिक महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए यह कार्यक्रम सभी ब्लोगर्स के लिए एक बडा अवसर था।

जीवा आयुर्वेद की पूरी यात्रा के लिए डिजिटल प्रचारकों (इवेन्जिलिस्ट्स) को प्रेजेन्टेशन दिया गया। हैड-ट्रेनिंग व डवलपमेंट नीरजा चौहान ने दैनिक जीवन में आयुर्वेद की भूमिका के बारे में बताया और निदेशक-जीवा आयुर्वेद मधुसूदन चौहान ने स्वास्थ्य, शिक्षा व संस्कृति के क्षेत्र में जीवा के उल्लेखनीय योगदान के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम के विशिष्ट सत्र में डॉ. चौहान ने पन्द्रह से अधिक उपस्थित डिजिटल प्रेरकों को आयुर्वेद के बारे में सामान्य जानकारी दी और आयुर्वेद के ज्ञान को सम्पूर्ण विश्व में पहुँचाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद बहुत ही आसान है, इसे कोई भी अपना सकता है जिसके लिए किसी विशेष प्रयास की जरूरत नहीं होती। आयुर्वेद की पूरी जानकारी स्वयं को समझने और आहार-विहार में संतुलन बनाए रखने के बारे में है।

इस डिजिटल ग्रुप को जीवा मेडिकल व रिसर्च सेन्टर जो विश्व का सबसे बडा आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र है, का भ्रमण करवाया गया जहाँ 400 से अधिक डॉक्टर्स व स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रतिदिन लगभग 8,000 रोगियों को परामर्श देते है इस दौरान जीवाग्राम, एक यूनिक वैलनेस एंड ट्रीटमेन्ट सेन्टर की यात्रा की गई और इसके उपरान्त जीवा पब्लिक स्कूल, जिसमें कोई बेल (घंटी) नहीं बजती है, का भ्रमण करवाया गया। इस सारे कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल प्रेरकों को जीवा के द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देना था विशेष रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र में। ग्रुप को सात्विक लन्च करवाया गया और कार्यक्रम का समापन ऋषिपाल चौहान, निदेशक-जीवा ग्रुप ने विशेष उपहार व धन्यवाद देकर किया।