April 24, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में आर्ची यादव को किया सम्मानित

Faridabad/Alive News :  तिगांव स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में 9वीं राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर आर्ची यादव के सम्मान में एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सीमा त्रिखा, मुख्य संसदीय सचिव हरियाणा सरकार एवं जिला तीरंदाजी संघ के प्रेजीडेंट सुरेन्द्र तेवतिया उपस्थित थे। इस अवसर पर आर्ची यादव को सम्मानित करते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि आर्ची यादव की सफलता मात्र एक पदक भर नहीं है बल्कि यह एक बड़े बदलाव का प्रतीक है जो दर्शाता है कि बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं। यदि उन्हें बराबरी के अवसर मिलें तो वे कोई भी मुकाम हासिल कर सकती हैं। आर्ची की सफलता सामाजिक रूढिवादिताओं को तोडऩे और बेटियों को उनका हक दिलाने के लिए देश और प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को बल देगी। सरकार समाज में बेटियों को बराबरी का हक, शिक्षा और सम्मान दिलाने के लिए हर स्तर पर कार्य कर रही है, पर यह प्रयास तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक जमीनी स्तर पर लोगों को इसके परिणाम बच्चियों की सफलता के रूप में न दिखने लगें। आर्ची और उसके जैसी अन्य बेटियों की सफलता ही समाज को दिशा दिखाएगी और लोगों की सोच बदल कर एक ऐसे समाज का निर्माण करने में मदद करेगी जहां बेटियों के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। जिला तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र तेवतिया ने इस अवसर पर कहा कि उन्हें खुशी है आर्ची ने राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। स्कूल प्रबंधन के प्रयासों की सराहना करते हुए तेवतिया ने आर्ची को भविष्य में हर प्रकार की मदद करने का आश्वासन दिया।

स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमें आर्ची के पदक जीतने की खुशी तो है ही साथ ही इस बात पर गर्व है कि हमारे स्कूल की बेटी इतना अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इससे पहले भी आर्ची अनेकों पदक जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है। अब उसका सिलेक्शन हरियाणा तीरंदाजी संघ के ओलंपिक मिशन में भी हो गया है। हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है आर्ची एक दिन ओलंपिक में भी देश का प्रतिनिधित्व करेगी। इस अवसर पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव, शम्मी यादव, एकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिपल शिवानी श्रीवास्तव, कॉ-ऑर्डिनेटर योगेन्द्र चौहान, जिला पार्षद सुरजीत अधाना, मंझावली सरपंच राकेश, रामी यादव, कोच नीरज वशिष्ठ व दीपक अहलावत एवं अन्य अध्यापक और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

7

आर्ची यादव पर एक नजर
मंझावली गांव के किसान की बेटी आर्ची यादव तीरंदाजी में जिले का नाम रोशन कर रही है। वह ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गई है। पिता के मिल रहे सहयोग से पढ़ाई के साथ तीरंदाजी का प्रशिक्षण लेकर आर्ची राष्ट्र्रीय स्कूल खेलकूद प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है। वह अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने की तैयारी कर रही हैं। आर्ची की तीरंदाजी के प्रति रुचि को देखते हुए उनके माता-पिता भी उनके आगे बढऩे में पूरा सहयोग कर रहे हैं। आर्ची यादव के पिता राजेंद्र यादव गांव में खेती करते हैं। आर्ची यादव विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में 10वीं क्लास की छात्रा है। स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव के अनुसार दोनों को एक साल पहले एकाएक तीरंदाजी खेल में प्रदर्शन करने की इच्छा हुई। आर्ची ने इस बारे में स्कूल प्रबंधन से बात की। इसके लिए स्कूल के मैदान में तीरंदाजी के प्रशिक्षण की व्यवस्था कर दी गई। कोच नीरज वशिष्ठ को आर्ची के प्रशिक्षण देने के लिए नियुक्त किया गया।

आर्ची ने 2014 में रतिया में हुई 33वीं राज्य स्तरीय कन्या प्रतियोगिता में भागीदारी की। इसमें आर्ची ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। इसके बाद झारखंड में हुई स्कूल नेशनल खेलकूद प्रतियोगिता में रजत पर निशाना लगाया। अक्टूबर 2015 में फरीदाबाद में हुई प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में चौथा स्थान प्राप्त किया। हिसार में 24 से 26 अक्टूबर 2015 तक हुई ओपन स्टेट टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर जिले का नाम रोशन किया। कैथल में हरियाणा स्टेट गल्र्स तीरंदाजी प्रतियोगिता में आर्ची यादव ने सिल्वर मेडल हासिल किया है। अंडर-14 वर्ग में आर्ची ने रिकर्व राउंड इंडिविजुअल कैटेगरी में यह उपलब्धि हासिल की है। आर्ची का सिलेक्शन मिशन ओलंपिक के लिए भी हो गया है।