April 25, 2024

क्या ऑफिस की चेयर पर बैठे-बैठे आप भी हो रहे हैं मोटे

अगर आप वर्किंग वुमन हैं तो आपकी सबसे बड़ी शिकायत यही होगी कि ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे पेट निकल रहा है. मोटापा बढ़ रहा है. ये बहुत कॉमन प्रॉब्लम है और शायद हर उस इंसान को है जो ऑफिस जाता है. घंटों कुर्सी पर बैठने से वजन बढ़ना तो तय है लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी रुटीन में थोड़े से फेरबदल करके मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं.

1. बैठे रहने से बेहतर कुछ देर खड़े रहें: शायद आपको पता हो लेकिन हम खड़े होकर जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उतनी बैठकर नहीं. लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप हिलते-डुलते रहें. न हो तो थोड़ी-थोड़ी देर में खड़े ही हो जाएं.

2. कैंटीन में मिलने वाली हर ड्रिंक पीना जरूरी तो नहीं: आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि दोस्ती निभाने के चक्कर में आप कैंटीन में बिकने वाली सोडा की बोतल, कोल्ड ड्रिंक या कॉफी पी लेते होंगे. कैंटीन में जाना बुरा नहीं है लेकिन हर बार सोडा की बोतल हाथ में लेकर बैठना गलत है. कोशिश कीजिए कि आपके हाथ में ग्रीन टी का कप या फिर जूस का गिलास हो.

3. तभी खाएं जब भूख लगी हो: दोस्तों के साथ बैठकर खाते समय इस बात का ख्याल ही नहीं रह जाता है कि हम लगातार खा रहे हैं. या फिर भूख नहीं लगी है, बावजूद इसके खाए जा रहे हैं. ऐसे में मोटापा तो बढ़ेगा ही. हर समय कुछ-कुछ खाने से बचें.

4. एलीवेटर या लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां ले: सीढ़ियां लेना हमेशा फायदेमंद होता है. सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. जरूरी नहीं है कि आपको वजन कम करना हो आप तभी सीढ़ियां ले.

5. थोड़ी देर खुली हवा में सांस लेने जाएं: हर दो घंटे पर अपनी सीट से उठें और बाहर जाएं. इससे हार्ट बीट सही रहती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.