April 26, 2024

आशा ज्योति विद्यापीठ स्कूल ने वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया

इस शैक्षणिक सत्र में नहीं होगी मासिक फ़ीस की बढ़ोतरी: सत्यवीर डागर

Faridabad/ Alive News: आशा ज्योति विद्यापीठ का दूसरा वार्षिक उत्सव स्कूल के प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी मुख्यातिथि के रुप में उपस्थित हुए। इस आयोजन में उपस्थित अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन का बेहतर गुणात्मक शिक्षा के लिए आभार व्यक्त किया, वहीं मुख्यातिथि ने कहा कि वह दर्जनों स्कूलों में गए पर जिस प्रकार से वार्षिक उत्सव पूर्ण रुप से छा़त्र छात्राओं मे आयोजित किया है वह उनके लिए एक अनौखा अनुभव है तथा वह इसके लिए प्रबंधन समिति तथा छात्र-छा़त्राओं का आभार व्यक्त करते हैं।
उल्लेखनीय है कि सेक्टर 65 के निकट साहूपुरा के साथ लगते आशा ज्योति विद्यापीठ संस्थान को स्थापित हुए अभी दो साल का समय हुआ है लेकिन आज आयोजित इस संस्थान के वार्षिकोत्सव मे तैयारियों से लेकर प्रस्तुति तक, सभी छा़त्रों द्वारा स्वयं किया गया। आज के इस आयोजन में बच्चों ने अली बाबा चालीस चोर, पंचतंत्र पर आधारित नाटक, क्लासिकल कथक, संगीतवाध्य यंत्रों जिनमें हारमोनियम, सिन्धेसाईजर, तबला, ब बो प्रमुख है के माध्यम से छा़त्रों की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को आयोजन से बांधे रखा।
इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यातिथि पुलिस कमिश्रर डा. हनीफ कुरैशी ने कहा कि उन्होंने पहली बार यह देखा है कि इतने थोडे समय में जो आत्मविश्वास उन्होंने आशा ज्योति विद्यापीठ के बच्चो में है वह उन्होंने दशकों से चल रहे स्कूलों के बच्चों में नहीं देखा। कुरैशी ने कहा कि उन्होनें यह महसूस किया हे कि आज देश को इसी प्रकार के शिक्षण संस्थानों की जरुरत है जो कि बच्चों का सर्वांगणी विकास करने मे सक्षम हो। उनके अनुसार उनको यह देख कर आश्चर्य हुआ कि यहां पर बच्चों में वह सबकुछ करने की क्षमता है जो कि एक भव्य आयोजन के लिए होनी चाहिए इसके लिए स्कूल का स्टाफ तथा अभिभावक बधाई के पात्र हैं।

इस मौके पर बोलते हुए स्कूल की प्राचार्या विदू ग्रोवर ने कहा कि आज वह दूसरा वार्षिेक उत्सब आयोजित कर रहे हैं पर मुझे यह बात बताते हुए हर्ष हो रहा है कि यह आयोजन वह नहीं बल्कि बच्चे कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बर्ष संस्थान को सीबीएसई से मान्यता की औपचारिकता पूरी हो जाएंगी उसके बाद यहां पर इससे भी वेहतर आयोजन अगले वर्ष किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों को बताया कि स्कूल में शेक्षणिक, सांस्कतिक दक्षता के साथ-साथ अब खेल कूद में भी बच्चों उनकी रुचि के अनुसार खेल के विकास की भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल परिसर मे क्रिकेट अकाडमी के बाद, पक्का वैडमिंटन, लॉनटैनिश, वास्केट वाल कोर्ट बन कर तैयार हैं तथा अन्य सभी प्रकार की खेल सुविधाएं यहां पर उपलक्ध कराई जा रहीं हैं। उनके अनुसार स्कूल के बच्चों ने जिस प्रकार से मैथ ओलंपियाड में अग्रणी स्थान रहे वही रौनक का चयन 14 वें नेशनल वेसवाल प्रतियोगिता के लिए हुआ , उसके लिए अभिभावक तथा स्कूल का स्टाफ बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन इस दस एकड में फैले प्रदूषण फ्री कैम्पस का हर तरह से बच्चों के विकास मे पूर्ण प्रयोग कर रही है साथ ही अब स्कूल में मैथ लैब, साईंस लैब बन कर तैयार हैं जिनका बच्चों ने प्रयोग शुरु कर दिया है।
विदू ग्रोवर ने कहा कि इसके बाद वह यह दावा करतीं हैं जो सुविधाएं अलग-अलग बडे स्कूलों में होती है वह सभी हमने आशा ज्योति विद्यापीठ में उपलब्ध कराईं हैं तथा यह बात अभिभावकों द्वारा स्कूल में अपने बच्चों को दिलाए जा रहे प्रवेश से स्पष्ट भी हो रही है। इस मौके पर आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए स्कूल प्रबंधन समिति के चैयरमेन सत्यवीर डागर ने कहा कि उन्होनें जिस सोच को लेकर इस स्कूल का शुभारम्भ किया था उसमें वह काफी हद तक सफल रहे हैं इसके लिए वह यहां पर आए हुए अतिथियों को साधूवाद देते हैं क्योंकि उनके सहयोग बिना यह सब संभव नहीं था। डागर ने कहा कि जिस प्रकार से लोगों ने इस स्कूल को अपनाया है उसके बाद यह सब संभव हो पाया है। उन्होंने पुलिस आयुक्त हनीफ कुरेशी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार से उन्होंने स्कूल स्टाफ तथा बच्चों का हौंसला बढाया है वह स्कूल के लिए आर्शीवाद है। डागर ने कहा कि पुलिस आयुक्त महोदय के सुझाव के अनुसार इस बार वह स्कूल में किसी प्रकार की मासिक फीस बढोतरी नहीं करेगें यह प्रबंधन समिति ने फैसला ले लिया है तथा उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि कुरैशी जी आगे भी इसी प्रकार से उनको सुझाव देते रहेगेें।
इस अवसर पर कर्नल गोपाल सिंह, एसएस गोसांई, एचएस मलिक, मोह मद बिलाल, रेनू सूद, महेश चंद, मोतीलाल गुप्ता, पार्षद अवतार सारंग, मोहन डागर, डा. जगदीश, कुलदीप तेवतिया, महीपाल आर्य, विक्रम सिंह सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।