March 29, 2024

आशा वर्कर्स ने स्वास्थ्य सम्बन्धी सरकारी योजनाओ के प्रति लोगो को किया जागरूक

Faridabad/Alive News : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की रोहतक व अमृतसर इकाईयों द्वारा आज यहां जिला के ग्राम फतेहपुर चंदेला क्षेत्र में जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आशा वर्कर्स की टी.बी., कुष्ठ रोग, मिशन इन्द्रधनुष व सम्पूर्ण परिवार विकास विषय पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

इस रैली को स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद के जिला शहरी नोडल अधिकारी डॉ. दीपक चोपड़ा ने फतेहपुर चंदेला स्थित बी.आर. पब्लिक स्कूल के प्रांगण से मुख्य अतिथि के रूप में हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली फतेहपुर चंदेला, इन्दिरा कालोनी व सैक्टर-21बी क्षेत्र की विभिन्न गलियों से होते हुए वापिस यहीं पर आकर सम्पन्न हुई। रैली में लगभग 100 आशा वर्कर्स ने भाग लिया। ये सभी अपने हाथों में उक्त सभी चार प्रकार के स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों के सम्बन्ध में स्लोगन लिखित पट्टिकाएं व बैनर लेकर तथा जागरूकता सम्बन्धी नारे लगाते हुए निकली।

निदेशालय की रोहतक इकाई के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी एवं कार्यक्रम प्रभारी राजबीर सिंह ने बताया कि रैली के अन्तर्गत आशा वर्करों ने उक्त पूरे क्षेत्र का चक्कर लगाकर भारत सरकार द्वारा निर्धारित किए गए उक्त सभी प्रकार के स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों का बखूबी प्रचार किया। वर्करों ने-हमने यह ठाना है-कुष्ठ रोग मिटाना है, जन सहयोग की शक्ति से-कुष्ठ रोग मिटेगा, हर बस्ती से जैसे नारे लगा कर आम आबादी, बाजार व गलियों में घूमकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के स्वास्थ्य सम्बन्धित क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा आयोजित किया गया जिले में इस प्रकार का यह पहला कार्यक्रम है। देश के अलग-अलग राज्यों के विभिन्न जिलों में इस प्रकार की रैलियों व शिविरों का आयोजन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा निरन्तर रूप में किया जा रहा है।

राजबीर सिंह ने बताया कि इसी कड़ी में उक्त जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत 12 जनवरी को बी.आर. पब्लिक स्कूल फतेहपुर चंदेला में ही फ्री मैडिकल कैम्प का आयोजन एन.एच.पी.सी. तथा स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद के सहयोग से किया जायेगा। कैम्प का शुभारम्भ सम्भवतः बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर या फिर बड़खल हलके की विधायक सीमा त्रिखा द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस मौके पर कैम्प के अन्तर्गत ही जागरूकता सैमिनार का आयोजन भी किया जायेगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद के कई चिकित्सा विशेषज्ञ अधिकारी लोगों को जागरूक करेंगे ताकि भारत सरकार की टी.बी., कुष्ठ रोग, मिशन इन्द्र धनुष तथा परिवार विकास कार्यक्रम की जानकारी हर नागरिक को होने के फलस्वरूप वे सरकारी अस्पतालों में जाकर अपनी सम्बन्धित बीमारी का मुफ्त इलाज करवा सकें।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की अमृतसर इकाई के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी कवीश दत्त ने बताया कि उनके निदेशालय द्वारा इस प्रकार की जागरूकता रैलियों व स्वास्थ्य कैम्पों के आयोजन का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आगामी सन् 2025 तक देश को टी.बी. मुक्त बनाने और उक्त कार्यक्रमों के प्रति जन-जागरूकता उत्पन्न करने से है। इस कड़ी में उनका प्रयास है कि उपायुक्त अतुल द्विवेदी, जिला सिविल सर्जन व स्वास्थ्य विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों के सहयोग से इन कार्यक्रमों को शत-प्रतिशत रूप में सफल बनाया जा सके।