अवहेलना : कूड़े में कर्मचारी ही लगा रहे है आग

0
13

Faridabad/Alive News : स्मार्ट सिटी का दर्जा लेने वाले फरीदाबाद शहर का नाम अब भारत के प्रदूषित शहरों में शामिल हो चुका है। इसी कारण प्रदूषण को कम करने के लिए एनजीटी आए दिन होने वाले कंस्ट्रक्शन कार्यो जैसे उद्योगों में होने वाले प्रदूषण व निर्माण कार्यो पर भी एनसीआर क्षेत्र में स्टॉप लगा रही है। लेकिन नगर-निगम के कर्मचारी ही एनजीटी के आदेशों को पलिता लगा रहे हैं।

ऐसा ही एक उदाहरण बल्लभगढ़ के आम्बेडकर चौक पर देखने को मिला जहां, नगर निगम की एक महिला सफाई कर्मचारी कूड़े को जलाती दिखी। इन तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिनके कंधों पर शहर को क्लीन और प्रदूषण मुक्त करने की जिम्मेदारी है, वो खुद कितना जागरूक हुए है।

हां, इतना जरूर है आम जनता मूर्खतावश भी कहीं-कहीं खुले में कूड़ा जला देती है। लेकिन नगर निगम के सफाई कर्मचारियों भी वातावरण को प्रदूषित करने से गूरेज न करे तो इससे प्रदूषण का लेवल कहा होगा, इसका अंदाजा आप स्वंय लगा सकते हैं।

क्या कहते है समाजसेवी
यह गैर-कानूनी है, अधिकारियों को ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए। नगर निगम को पहले अपने कर्मचारियों को कूड़ा जलाने पर जुर्माने और कानूनी जानकारी देकर जागरूक करना चाहिए ताकि आम नागरिक भी इस गैर-कानूनी अपराध से बचे।
पद्मश्री डॉ. ब्रहम दत्त, अधिवक्ता हाईकोर्ट एवं आरटीआई एक्टिविस्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here