March 29, 2024

ट्रैफिक नियमों की अनदेखी और हर 14 सैकंड में एक दुर्घटना: डी.सी.पी. पूरन चंद

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी पब्लिक स्कूल, बल्लभगढ़़ में सडक़ सुरक्षा जागरूकता के सम्बंध में व्याख्यान का अयोजन किया गया। इस अवसर पर डी.सी.पी. ट्रैफिक पुलिस पूरन चन्द पंवार, ए.सी.पी. रवीन्द्र कुंडू, इंस्पैक्टर सुभाष, ट्रैफिक ताऊ वीरेन्द्र सिंह, जॉन इंचार्ज भागीरथ उपस्थित थे। प्रधानाचार्या रीना वशिष्ठ काचरू ने सभी गणमान्य अधिकारियों का विद्यालय में पधारने पर हार्दिक स्वागत किया।

इस अवसर पर ट्रैफिक क्विज 2016 में सफल छात्रों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि डी.सी.पी. पूरन चन्द ने सडक़ सुरक्षा के संबन्ध में छात्रों को जागरूक करते हुए कहा कि सडक़ सुरक्षा के नियमों का पालन न करने के कारण 2015 में भारत में 5 लाख दुर्घटनाएं हुई। एशिया में हर 14 सैकंड में एक दुर्घटना होती है। फरीदाबाद में 2016 में 674 दुर्घटनाएं हुई है। ट्रैफिक पुलिस जनता में जागरूकता लाने के लिए नियमित रूप से अभियान चलाकर व विद्यालयों में ट्रैफिक क्विज आयोजित कर छात्रों को जगरूक करती रहती है। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगानी चाहिए। दोपहिया वाहन पर दो से ज्यादा सवारी बैठाना अपराध है। छात्रों को मोबाइल के दुरूपयोग व फेसबुक दोस्ती से भी बचना चाहिए। ट्रैफिक ताऊ वीरेन्द्र सिंह ने भी छात्रों को संबोधित कर ट्रैफिक नियम बताए। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन का बहुत महत्त्व है। अनुशासित जीवन जीने से समाज के हर स्तर पर व्यवस्था आती है।

2

अत: छात्रों को सख्ती से नियमों का पालन करना चाहिए। कार्यक्रम के समापन के पश्चात् विद्यालय के कुछ छात्र ट्रैफिक पुलिस अधिकारीयों के साथ एन.टी.पी.सी. चौक पर गए। उन्होंने वहां प्रतियोगिक तौर ट्रैफिक के नियम व निर्देशों का पालन करते हुए उनकी निगरानी में ट्रेफिक नियन्त्रण किया व नियम तोड़ेने वालों के डिजीटल चालान भी काटे।